Skip to content
Advertisement

JAC Board Result 2023: जैक बोर्ड 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा का परिणाम इस महीने में कर सकता है जारी!

Arti Agarwal

JAC Board Result 2023: झारखण्ड अकेडमिक काउंसिल कक्षा 10वीं और 12वीं कि बोर्ड परीक्षा अभी ले रहा है. बीते 2 मार्च से 10वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हुई है जो 3 अप्रैल को समाप्त हो रही है वहीं 1 मार्च से 12वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हुई है जो 5 अप्रैल तक जारी रहेगी.

बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के बाद अक्सर विद्यार्थी अपने परिणाम को जानने के लिए उत्सुक रहते है. जैक बोर्ड के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जून के पहले सप्ताह में 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिजल्ट घोषित किया जा सकता है.

JAC Board Result 2023: जैक बोर्ड कि तरफ से रिजल्ट जारी होने के बाद विद्यार्थी अपना रोल नंबर और जन्मतिथि डाल कर jac.jharkhand.gov.in पर अपना रिजल्ट देख सकते है. पिछले वर्ष, कुल 373,893 छात्रों ने झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा आयोजित कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण की थी। इन परीक्षाओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 95.60 प्रतिशत था, जिसकी गणना परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की कुल संख्या के आधार पर की गई थी।

Also Read: E Kalyan Scholarship: झारखंड E Kalyan स्कॉलरशिप की तिथि एक बार फिर से बढ़ी, जानें कब तक कर सकते हैं आवेदन

जबकि, 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की बात करें तो साइंस का पास प्रतिशत 91.43 प्रतिशत, कॉमर्स का 92.74 प्रतिशत और आर्ट्स का 97.42 प्रतिशत रहा। कुल मिलाकर, झारखंड में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए कुल उत्तीर्ण प्रतिशत उच्च था, जिसमें तीन धाराओं में कला का उत्तीर्ण प्रतिशत सबसे अधिक था।

JAC Board Result 2023: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का एलान, टॉप करने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा नगद पुरस्कार

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हाल ही में एक घोषणा की है जो राज्य भर के कई छात्रों के लिए निश्चित रूप से खुशी लेकर आएगी। शैक्षणिक उत्कृष्टता को प्रोत्साहित करने के लिए, राज्य सरकार ने घोषणा की है कि वह झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) 2023 परीक्षा के टॉपर्स को लैपटॉप, सेल फोन और 3 लाख रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान करेगी। कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए जैक 2023 के परिणामों में शीर्ष तीन छात्र इस पुरस्कार के लिए पात्र होंगे। इस कदम का उद्देश्य छात्रों को कड़ी मेहनत करने और अपने शैक्षणिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना है।

Advertisement
JAC Board Result 2023: जैक बोर्ड 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा का परिणाम इस महीने में कर सकता है जारी! 1