Skip to content

JAC आज जारी करेगा इंटर बोर्ड परीक्षा के लिए मॉडल प्रश्नपत्र, नए सिलेबस के अनुरूप होगें प्रश्न

JAC आज जारी करेगा इंटर बोर्ड परीक्षा के लिए मॉडल प्रश्नपत्र, नए सिलेबस के अनुरूप होगें प्रश्न 1

झारखंड एकेडमिक काउंसिल के द्वारा साल 2021 में होने वाले मैट्रिक और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के लिए मॉडल प्रश्न पत्र को प्रकाशित किया जाएगा. मैट्रिक का एक मॉडल प्रश्न पत्र जारी कर दिया गया है जबकि इंटरमीडिएट के लिए आज पहला मॉडल प्रश्नपत्र जारी किया जाएगा.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल केे द्वारा कोरोना संक्रमण के कारण बाधित हुई विद्यार्थियों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए पहले ही सिलेबस में 40 फ़ीसदी की कटौती कर चुकी है. और इस वर्ष होने वाली बोर्ड परीक्षा में सिर्फ संशोधित 60 फ़ीसदी सिलेबस के आधार पर ही प्रश्न पूछे जाएंगे. जिसे लेकर काउंसिल की तरफ से मॉडल प्रश्न पत्र जारी किया जा रहा है.

Also Read: झारखंड के सरकारी स्कूलों में नौवीं और दसवीं के विद्यार्थियों को मिलेगी नि:शुल्क किताबें

कुछ दिनों पहले ही झारखंड एकेडमिक काउंसिल के द्वारा मैट्रिक की बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए पहला मॉडल प्रश्न पत्र जारी कर दिया गया था. जिसके बाद आज यानी 11 जनवरी को इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए पहला मॉडल प्रश्न पत्र जारी किया जाएगा. जिसे झारखंड एकेडमिक काउंसिल के आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है.

Also Read: 9वीं व 11वीं का परीक्षा फॉर्म जमा करने का अंतिम मौका 28 तक

झारखंड में इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं के लिए सोमवार को मॉडल प्रश्न पत्र जारी किया जाएगा. जैक के सचिव महीप सिंह ने कहा है की 11 जनवरी दिन सोमवार को मॉडल प्रश्न पत्र जारी किया जाएगा. महीप सिंह ने कहा कि तकनीकी कारणों की वजह से शनिवार को जारी नहीं किया जा सका था. इसके साथ ही मैट्रिक समेत 8वीं, 9वी और 11वीं के मॉडल प्रश्न पत्र का अगला सेट जल्द जारी किया जाएगा.