Skip to content

Jharkhand Guruji Credit Card Yojna: छात्रों के लिए वरदान साबित हो सकता है गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना, उच्च शिक्षा के लिए 15 लाख का लोन

zabazshoaib
Advertisement

झारखंड स्थापना दिवस पर झारखंड की हेमंत सरकार ने कई योजनाओं की सौगात झारखंड वासियों को दी. जिसमें झारखंड में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के मेधावी छात्रों को अब पढ़ाई के खर्च के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि झारखंड सरकार ने गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट (Jharkhand GuruJi Credit Card) कार्ड योजना की शुरुआत की है इस योजना के जरिए छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लि

Advertisement
Advertisement
ए श्रृण( लॉन) उपलब्ध कराया जाएगा. इस योजना के माध्यम से झारखंड के छात्रों को डिप्लोमा बैचलर डिग्री पीजी पीएचडी और शोध करने के लिए 4 फ़ीसदी ब्याज पर 15 लाख का लोन दिया जाएगा. अगर छात्र 15 साल में इस रकम को भुगतना नहीं कर पाता है तो उसका वाहन सरकार करेगी.

JharkhandGuru Ji Credit Card yojna: क्या है गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना

इस योजना के तहत राज्य के 10 वीं औऱ 12 वीं उतीर्ण आर्थिक रुप से कमजोर विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के क्षेत्र- इंजीनियरिंग, मेडिकल, लॉ, रिसर्च आदि की पढ़ाई के लिए ऋण की सुविधा सरकार उपलब्ध कराएगी। इसमें विद्यार्थियों को बैंक के माध्यम से अधिकतम 15 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। इस ऋण पर विद्यार्थियों को 4 प्रतिशत सामान्य ब्याज का भुगतान करना होगा। शेष ब्याज की राशि राज्य सरकार वहन करेगी। वहीं ऋण वापस करने की अधिकतम सीमा 15 वर्ष होगी तथा इसके लिए विद्यार्थियों को कोई सिक्योरिटी जमा नहीं करना होगा। इस योजना के लिए कॉरपस फंड के रुप में दो सौ करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

Jharkhand GuruJi Credit Card Yojna: क्या है इसका उद्देश्य

झारखंड सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छात्रों को उच्चतर शिक्षा में मदद करना और दूसरों पर निर्भरता को खत्म करना है. कई बार ऐसे देखा जाता है कि कई छात्र आर्थिक समस्याओं के कारण उच्च शिक्षा से वंचित रह जाते हैं. ऐसे मामले भी कई बार देखने को मिलता है कि छात्र बैंक के पास लोन लेने तो जाते हैं लेकिन किसी कारणवश उनका लोन अप्रूव नहीं हो पाता है. इसके अलावा ये योजना राज्य के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ायेगा.

Jharkhand GuruJi Credit Card Yojna: किन दस्तावेजों की है जरूरत

आवेदक को झारखंड राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है. आवेदन करते समय आवेदक के पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र होना जरूरी है. साथ ही साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो भी संलग्न करना जरूरी है. आवेदन करते समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपके द्वारा उपलब्ध कराई गयी जानकारी सही है.

Jharkhand GuruJi Credit Card Yojna : क्या है गुरुजी क्रेडिट कार्ड का फायदे

2-3 किस्तों में पैसे निकाल सकेंगे जिससे आप अपने कॉलेज कोचिंग हॉस्टल के फीस दे सकेगें. साथ ही किताबें और लैपटॉप आदि भी खरीद सकते हैं.

Leave a Reply