Skip to content
Advertisement

Jharkhand News: सरकारी विद्यालय के छात्रों को मिलेगी साइकिल- दो साल से बंद थी योजना, जाने पूरी प्रक्रिया

Jharkhand News: झारखंड सरकार के शिक्षा विभाग की ओर 8वीं और 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को साइकिल दी जाएगी. दरअसल, दो साल से साइकिल वितरण का कार्य रूका हुआ था, लेकिन विभाग ने अनुसूचित जाति व जनजाति, अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के मंत्री चंपाई सोरेन ने टेंडर की शर्तों में बदलाव करते हुए नई स्तर पर प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति दे दी है. 

Jharkhand News: छात्रों को दो साल से नहीं दी जा रही थी साइकिल

झारखंड शिक्षा विभाग पीएल खाते में जमा राशि से कक्षा आठवीं और दसवीं के विद्यार्थियों को साइकिल देने का कार्य करेगा. बता दें कि राज्य में पहले सरकार कक्षा आठ में नामांकित विद्यार्थियों को ही साइकिल देती आ रही है, लेकिन पिछले दो सालों से इस कक्षा के विद्यार्थियों को साइकिल नहीं दी जा रही थी. विभाग ने अनुसूचित जाति व जनजाति, अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के मंत्री चंपाई सोरेन ने टेंडर की शर्तों में संसोधन कर नए स्तर पर प्रक्रिया शुरू कर दी है. जल्द ही दोनों कक्षा के विद्यार्थियों को साइकिल दी जाएगी.

Also Read: Dhanbad News: प्रेमिका से वीडियो कॉल करते हुऐ प्रेमी ने दे दी जान, मोबाइल में कैद मौत का राज, छानबीन में जुटी पुलिस

बता दें कि पहले जिन बच्चों परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होते थे, उनको ही सिर्फ साइकिल दी जाती थी, विभाग ने इस प्रक्रिया के एक बार फिर पुनः शुरू कर दिया है. सरकार ने इस साल कक्षा आठ में नामांकित विद्यार्थियों के अलावा पिछले दो सालों के लाभुकों को भी साइकिल वितरित करने का निर्णय लिया है.

Jharkhand News: जानें विभाग की क्या है टेंडर प्रक्रिया

विभाग के अनुसार बता दें कि पिछले साल टेंडर प्रक्रिया में त्रुटि होने के कारण एकमात्र कंपनी कोहिनूर ही टेंडर प्रक्रिया में शामिल हो सकी थी, लेकिन अब इसमें संशोधन कर दिया गया है. सरकार की इस टेंडर प्रक्रिया में अधिक से अधिक कंपनियां रुचि ले सकेंगी. साथ ही टेंडर प्रक्रिया में त्रुटि के कारण ही स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के माध्यम से सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों को साइकिल नहीं मिली थी.

Advertisement
Jharkhand News: सरकारी विद्यालय के छात्रों को मिलेगी साइकिल- दो साल से बंद थी योजना, जाने पूरी प्रक्रिया 1