Skip to content
Advertisement

Jharkhand Vacancy: रोजगार देने की दिशा में बढ़ी हेमंत सरकार, बड़े पैमाने पर निकाली जा रही नियुक्ति, अबतक 6700 पदों पर विज्ञापन जारी

Jharkhand Vacancy : साजिश के तहत झारखंड की नयी नियोजन नीति-2021 को रद्द कराने वाली भाजपा और उसके नेता सकते में हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि सत्तारूढ़ हेमंत सोरेन सरकार एक बार फिर से रोजगार देने की दिशा में आगे बढ़ी है. हालांकि यह प्रयास तो कोरोना लड़ाई जीतने के बाद ही 2021 में ही हो गया था, लेकिन भाजपा ने एक साजिश के तहत हाईकोर्ट में अपने कतिपय सहयोगियों द्वारा न केवल नियोजन नीति को रद्द कराया, बल्कि राज्य के लाखों युवाओं के भविष्य को भी बर्बाद किया. राज्य के युवाओं को रोजगार मिलने में फिर कोई समस्या नहीं हो, इसलिए हेमंत सरकार ने न केवल जेएसएससी के कई परीक्षा विज्ञापन में नियमावली में संशोधित किया, बल्कि युवाओं के मांग के अनुरूप नीति बनाने का फैसला किया. उसी फैसले के तहत राज्य और जिला स्तर पर नियुक्ति विज्ञापन जारी हो रहे है. पिछले दो दिनों में रोजगार देने वाली दो संस्थाएं झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेपीएससी) और झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) ने मिलाकर कुल 6700 से अधिक पदों पर नियुक्ति विज्ञापन जारी कर दिया है.

Jharkhand Vacancy: पीजीटी-टीजीटी के 2884 पदों के लिए जारी हुआ नियुक्ति विज्ञापन.

बात सबसे पहले जिला स्तरीय नियुक्ति की. हेमंत सरकार के महत्वाकांक्षी आदर्श विद्यालय योजना के तहत जिलों के  उत्कृष्ट विद्यालयों (स्कूल ऑफ एक्सीलेंस) एवं प्रखंड स्तरीय आदर्श विद्यालयों (मॉडल स्कूल) में 2884 शिक्षकों के पदों पर विज्ञापन जारी हुआ है. यह विज्ञापन संविदा आधारित हैं. बता दें कि उपरोक्त विद्यालय गुणवत्ता शिक्षा के केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है. इसके तहत राज्य के 24 जिलों में स्नातकोत्तर प्रशिक्षित (पीजीटी) और स्नातक प्रशिक्षित (टीजीटी) शिक्षक पदों पर बहाली होगी. शिक्षकों को मानदेय प्रति माह पीजीटी के लिए 27,500 रुपए और टीजीटी शिक्षकों को 26,250 रुपए दिए जाएंगे.

Jharkhand Vacancy: जानिए, जिलास्तरीय शिक्षकों का किन-किन जिलों में होगी कितनी नियुक्ति.

जिला स्तरीय कुल 2884 पदों में से गढ़वा (207), सरायकेला-खरसावां (169), दुमका (117), गोड्डा (57), पश्चिम सिंहभूम (149), साहेबगंज (78), सिमडेगा (56), रामगढ़ (27), पलामू (211), रांची (210), जामताड़ा (70), कोडरमा (104), लोहरदगा (38), पाकुड़ (44), खूंटी (38), हजारीबाग (200), गिरिडीह (390), पूर्वी सिंहभूम (157), देवघर (143), धनबाद (182), चतरा (161), बोकारो (100), लातेहार (103), गुमला (65) पद शामिल हैं..

Jharkhand Vacancy: राज्यस्तरीय सेवाओं के लिए जेएसएससी ने जारी किया विज्ञापन

राज्यस्तरीय सेवाओं के तहत जेएसएससी ने स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक के 3120 पदों के लिए योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन मांगा है. यह विज्ञापन नियमित और बैकलॉग पदों के लिए स्वीकृति है. नियमित भर्ती में कुल 2,855 और बैकलॉग भर्ती में कुल 265 पद शामिल हैं.
इसी तरह झारखंड प्रयोगशाला सहायक प्रतियोगिता परीक्षा 2023 के विज्ञापन में कुल 690 पदों के लिए आवेदन जारी हुआ है. इसमें प्रयोगशाला सहायक (भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र और जीव विज्ञान) के पद शामिल हैं.

Jharkhand Vacancy: राज्यस्तरीय सेवाओं के लिए जेपीएससी ने जारी किया विज्ञापन

जेपीएससी ने राज्य के विभिन्न चिकित्सा महाविद्यालयों (मेडिकल कॉलेजों), कृषि विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के कई पदों के लिए विज्ञापन जारी किया है. इसमें मेडिकल कॉलेजों में निश्चेतना (एनेस्थीसिया) और बायोकेमेस्ट्री विभाग में कुल 16 पदों के लिए आवेदन मांगा गया है. वहीं, बिरसा कृषि विश्वविद्यालय, कांके अंतर्गत आने वाले महाविद्यालयों में पांच महाविद्यालयों में यूनिवर्सिटी और एसोसिएट प्रोफेसर के 74 पदों के लिए जेपीएसएसी ने आवेदन मांगा है. आवेदन इन कॉलेजों के लिए मांगा गया है.
• कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय (रांची)
• उद्यान महाविद्यालय, खुंटपानी (चाईबासा)
• कृषि महाविद्यालय (गढ़वा)
• तिलका मांझी कृषि महाविद्यालय (गोड्डा)
• रविन्द्र नाथ टैगोर कृषि महाविद्यालय, (देवघर).
• मत्स्यिकी विज्ञान महाविद्यालय (गुमला)
जेपीएससी ने बीआइटी सिंदरी में प्राध्यापकों के 4 बैकलाग पदों और राज्य क कुल 59 राजकीय एवं राजकीयकृत बालक और बालिका प्लस टू उच्च विद्यालयों में 39 पदों पर प्रिंसिपल (प्राचार्य) की नियुक्ति के लिए विज्ञापन मांगा है.

Also read: JSSC PGT Teacher Recruitment 2023: झारखंड में सरकारी शिक्षको की निकली 3120 पदों पर बहाली,जाने किन विषय में कितनी सीटें!

Advertisement
Jharkhand Vacancy: रोजगार देने की दिशा में बढ़ी हेमंत सरकार, बड़े पैमाने पर निकाली जा रही नियुक्ति, अबतक 6700 पदों पर विज्ञापन जारी 1