Skip to content
jssc nagar nigam

JSSC Recruitment 2022: 1 लाख तक वेतन वाले म्युनिसिपल सेवा परीक्षा के लिए 31 जुलाई तक ऐसे करें आवेदन, जानें पूरी प्रक्रिया

amarsid

JSSC Recruitment 2022: राज्य की इस बड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह भर्ती झारखंड म्युनिसिपल सर्विस कैडर के लिए है। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने नगर पालिका सेवा संवर्ग संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन पंजीयन की प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू कर दी जाएगी। राज्य की इस बड़ी भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी।

Advertisement
JSSC Recruitment 2022: 1 लाख तक वेतन वाले म्युनिसिपल सेवा परीक्षा के लिए 31 जुलाई तक ऐसे करें आवेदन, जानें पूरी प्रक्रिया 1

इसके तहत राज्य के जिलों और कस्बों में स्थित कार्यपालिका और स्थानीय निकाय यानी नगरपालिकाओं में अधिकारियों की नियुक्ति होगी। जेएसएससी की ओर से इसके लिए 921 पदों पर भर्ती निकाली गई है। भर्ती नगर पालिका सेवा संवर्ग संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2022 के जरिये की जाएगी।

JSSC Recruitment इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन:

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की इस भर्ती के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष निर्धारित है। जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को वर्गानुसार निर्धारित अधिकतम आयु-सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी। झारखंड म्युनिसिपल सर्विस रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 31 जुलाई, 2022 को मध्यरात्रि तक है।

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट www.jssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन के लिए उम्मीदवारों को GEN – 100/- रुपये, ST/SC 50/- रुपये का एप्लीकेशन शुल्क देना पड़ेगा।

जेएसएससी भर्ती के लिए योग्यता और पात्रता:

जेएसएससी की नगर पालिका सेवा संवर्ग संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2022 के लिए आवेदक उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कृषि विज्ञान/ हॉर्टिकल्चर/ वेटनरी साइंस एंड एनिमल हसबेंडरी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवार ने वाटर सैनिटेशन एंड हाइजीन विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा भी किया हो। 

यह भी पढ़े- Jssc recruitment 2022: झारखंड सचिवालय के इन पदों पर निकली भर्ती, झारखंडी युवाओं को नौकरी पाने का मौका

JSSC Recruitment 2022 की चयन प्रक्रिया:

जेएसएससी म्युनिसिपल सर्विस रिक्रूटमेंट के तहत चयन प्रक्रिया में आयोग द्वारा एक चरण में लिखित परीक्षा (मुख्य परीक्षा) आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में तीन पेपर होंगे। पेपर-1 में 120 प्रश्न, पेपर-2 में 100 प्रश्न और पेपर- 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे। परीक्षा के बाद तीनों पेपर के प्राप्तांकों के आधार पर फानइल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।  

जेएसएससी भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां:

  • आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख : 15 जुलाई, 2022 से
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि : 31 जुलाई, 2022 रात्रि 11.59 बजे तक
  • परीक्षा शुल्क भुगतान करने की आखिरी तारीख : 02 अगस्त, 2022 तक
  • फोटो व हस्ताक्षर अपलोड करने एवं प्रिंट लेने की सुविधा : 04 अगस्त, 2022 तक
  • आवेदन पत्र में संशोधन और सुधार की सुविधा : 05 अगस्त से 07 अगस्त, 2022 तक 

( उम्मीदवार ध्यान दें कि वे अपने नाम, ई-मेल आईडी और कॉन्टेक्ट नंबर और जन्म तिथि में बदलाव नहीं कर सकेंगे। )

यह भी पढ़े- Navy Recruitment 2022: नौसेना में 10वीं पास के लिए निकली भर्ती, सरकारी नौकरी पाने का बेहतरीन मौका

Advertisement

Leave a Reply