Skip to content
jssc

JSSC Recruitment 2022: JSSC ने तकनीकी/विशिष्ट योग्यताधारी स्नातक स्तरीय परीक्षा के लिए आवेदन करने की तारीख को बढ़ाया, जल्द करें आवेदन

amarsid

JSSC Recruitment 2022: झारखंड के युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है. झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने झारखंड तकनीकी/विशिष्ट योग्यताधारी स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2022 के अंतर्गत 594 पदों पर भर्ती निकाली है. प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन करने की तारीख को बढ़ा दिया गया है. अब ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख 26 जुलाई से 9 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन जमा होगा. ऑनलाइन आवेदन 09 अगस्त की मध्य रात्रि तक जमा होंगे. 11 अगस्त की मध्य रात्रि तक परीक्षा शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा.

Advertisement
JSSC Recruitment 2022: JSSC ने तकनीकी/विशिष्ट योग्यताधारी स्नातक स्तरीय परीक्षा के लिए आवेदन करने की तारीख को बढ़ाया, जल्द करें आवेदन 1

जबकि फोटो व हस्ताक्षर अपलोड कर समर्पित आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेने के लिए 13 अगस्त की मध्य रात्रि तक वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध रहेगा. 14 अगस्त से लेकर 16 अगस्त की मध्य रात्रि तक समर्पित ऑनलाइन आवेदन पत्र में अभ्यर्थी का नाम, जन्म तिथि, ई-मेल आइडी, मोबाइल नंबर को छोड़ कर किसी भी अशुद्ध प्रविष्टि के लिए लिंक उपलब्ध करायी जायेगी.

भर्ती के लिए देना होगा एक ही आवेदन:

बैकलॉग व नियमित नियुक्ति से संबंधित विज्ञापन (10/2022 तथा 11/2022) के लिए अभ्यर्थी एक साथ एक ही आवेदन करेंगे. उन्हें इसका विकल्प ऑनलाइन आवेदन में दिया रहेगा. दोनों विज्ञापन के आलोक में एक साथ आवेदन करने की स्थिति में एक ही परीक्षा शुल्क देना होगा. कोई अभ्यर्थी सिर्फ एक विज्ञापन के लिए आवेदन करते हैं, तो वैसी स्थिति में भी उन्हें एक ही परीक्षा शुल्क देना होगा. दोनों विज्ञापनों के लिए एक ही परीक्षा आयोजित की जायेगी. अभ्यर्थियों के न्यूनतम उम्र सीमा के लिए एक अगस्त 2022 तथा अधिकतम उम्र सीमा की गणना के लिए संदर्भ तिथि एक अगस्त 2010 निर्धारित की गयी है.

यह भी पढ़े- JSSC Recruitment 2022: 1 लाख तक वेतन वाले म्युनिसिपल सेवा परीक्षा के लिए 31 जुलाई तक ऐसे करें आवेदन

झारखंड से मैट्रिक व इंटर पास करना अनिवार्य:

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने नया नियम बनाया है जिसे JSSC स्तरीय परीक्षाओ में शामिल कर लिए गया है. इस नियुक्ति में वही भाग ले सकते है जो झारखंड से है और जिन्होंने झारखंड से 10वीं और 12वीं पास किया है. निर्धारित योग्यता के अतिरिक्त अभ्यर्थियों को झारखंड के मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से मैट्रिक व इंटर उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा तथा अभ्यर्थी को स्थानीय रीति-रिवाज, भाषा व परिवेश की जानकारी होना अनिवार्य होगा, लेकिन झारखंड राज्य की आरक्षण नीति से अच्छादित अभ्यर्थियों के मामले में झारखंड के मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से मैट्रिक व इंटर उत्तीर्ण होने संबंधी प्रावधान शिथिल रहेगा.

इन पदों पर होगी बहाली:

  • मत्स्य प्रसार पर्यवेक्षक : 59 पद
  • प्रखंड कृषि पदाधिकारी व समकक्ष : 305 पद
  • सहायक अनुसंधान पदाधिकारी व समकक्ष : आठ पद
  • पौधा संरक्षण निरीक्षक व समकक्ष : 26 पद
  • सांख्यिकी सहायक व समकक्ष : 26 पद
  • भूतात्विक विश्लेषक : 30 पद
  • वरीय अंकेक्षक : 140 पद

एक चरण में होगी चयन परीक्षा:

बता दें कि, पहले परीक्षा दो चरणों में होती थी लेकिन हेमन्त सरकार ने उक्त पदों में नियुक्ति के लिए एक चरण (मुख्य परीक्षा) में परीक्षा कराने की नियमवाली बनाई है. परीक्षा ओएमआर सीट पर ली जायेगी. सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ व बहुविकल्पीय उत्तर आधारित होंगे. एक प्रश्न का पूर्ण अंक तीन होगा. प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन अंक दिये जायेंगे, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक की कटाैती की जायेगी. लिखित परीक्षा में तीन पत्र होंगे.

यह भी पढ़े- Jssc recruitment 2022: झारखंड सचिवालय के इन पदों पर निकली भर्ती, झारखंडी युवाओं को नौकरी पाने का मौका

परीक्षा शुल्क के रूप में मात्र 100 रुपये देने होंगे:

झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) ने परीक्षा के लिए शुल्क 100 रुपये तय किया है. यह परीक्षा शुल्क भाजपा की सरकार के दौरान 500 से अधिक थी. वहीं झारखंड राज्य के एसटी, एससी अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 50 रुपये होगा. 40 प्रतिशत या उससे अधिक निशक्तता वाले झारखंड के दिव्यांग अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क में छूट अनुमान्य है. संयुक्त स्नातक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा-2015 के तहत विज्ञापन संख्या-14/2015 व 15/2015 शामिल हो चुके अभ्यर्थियों को पुन: आवेदन देना होगा. वैसे अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा, परंतु उन्हें नये आवेदन पत्र में पूर्व में समर्पित आवेदन का निबंधन संख्या व जन्मतिथि दर्ज नहीं करने पर परीक्षा शुल्क में छूट नहीं मिलेगा.

Advertisement

Leave a Reply