Skip to content
Advertisement

Koderma Home Guard Vacancy 2023: कोडरमा में होम गार्ड भर्ती के लिए शुरू हुआ आवेदन प्रक्रिया, 7वीं पास 31 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन

zabazshoaib
Koderma Home Guard Vacancy 2023: कोडरमा में होम गार्ड भर्ती के लिए शुरू हुआ आवेदन प्रक्रिया, 7वीं पास 31 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन 1

Koderma Home Guard Vacancy 2023: झारखंड में होम गार्ड वैकेंसी 2023 का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर आई है. झारखंड सरकार ने कोडरमा (Koderma)

जिले में होम गार्ड वैकेंसी 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. कोडरमा जिले के सभी ब्लॉकों में महिला और पुरुष उम्मीदवारों के लिए निम्नलिखित सीटें आरक्षित की गई हैं. जिसमें में 7वीं पास एवं 10वीं पास अभ्यर्थी के लिए होम गार्ड के 391 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है. जारी विज्ञापन में बताया गया कि झारखंड होम डिफेंस कॉर्प्स, कोडरमा ने होम गार्ड्स (ग्रामीण और शहरी) में विभिन्न पदों पर भर्ती की जाएगी. इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया 10 मार्च से शुरू हो गई है और आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च 2023 तक निर्धारित की गई है. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक साइट koderma.nic.in पर जाकर अपना आवेदन पत्र भरकर जमा कर सकते है.

Koderma Home Guard Vacancy 2023: इस क्षेत्र में इतने पदों पर निकली भर्ती


ग्रामीण क्षेत्र के लिए 284 पद भर्ती ली जाएगी. वहीं शहरी क्षेत्र के 107 पदों पर भर्ती की जाएगी. यह भर्ती ब्लॉक स्तर में महिला और पुरुष उम्मीदवारों के लिए आरक्षित की गई हैं.

Jharkhand Home Guard Vacancy 2023: ब्लॉक वाइज Vacancy Details

Koderma Home Guard Vacancy 2023: कोडरमा में होम गार्ड भर्ती के लिए शुरू हुआ आवेदन प्रक्रिया, 7वीं पास 31 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन 2

अभ्यर्थी को कोडरमा जिला के उस प्रखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए जहां से ग्रामीण गृह रक्षक / शहरी गृह रक्षक के रूप में आवेदन करेंगे.

Also read: Jharkhand News: सरकारी विद्यालय के छात्रों को मिलेगी साइकिल- दो साल से बंद थी योजना, जाने पूरी प्रक्रिया

Koderma Home Guard Vacancy 2023: शेक्षणिक योग्यता एवंउम्र सीमा

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए, जो उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें 07वीं कक्षा पास होना जरूरी है. वहीं शहरी क्षेत्रों के लिए, जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है. आवेदन करने वालें उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र सीमा 19 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष के बीच होना चाहिए.

Koderma Home Guard Vaccancy 2023: शारीरिक मापदंड

Koderma Home Guard Vacancy 2023: कोडरमा में होम गार्ड भर्ती के लिए शुरू हुआ आवेदन प्रक्रिया, 7वीं पास 31 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन 3

Jharkhand Home Guard Vacancy 2023;

 शारीरिक जांच परीक्षा : 

इसके अंतर्गत 1 मील की दौड़, ऊंची कूद, लंबी कूद, शार्ट, फूल सम्मिलित होगा जिसमें निम्नलिखित अंक प्रदान किए जाएंगे.

Koderma Home Guard Vacancy 2023: कोडरमा में होम गार्ड भर्ती के लिए शुरू हुआ आवेदन प्रक्रिया, 7वीं पास 31 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन 4

हिंदी लेखन क्षमता परीक्षा : शारीरिक जांच परीक्षा में सफल अभ्यर्थी को हिंदी लेखन क्षमता की परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा जिसमें ग्रामीण गृह रक्षक के लिए सातवीं कक्षा तथा शहरी गृह रक्षकों के लिए दसवीं कक्षा के स्तर अनुसार प्रश्न पूछे जाएंगे यह परीक्षा क्वालीफाइंग होगा जिसमें 100 अंक में से पास होने के लिए 30 अंक लाना होगा.

तकनीकी दक्षता परीक्षा : सिर्फ शहरी गृह रक्षकों अभ्यर्थियों के लिए

  • सभी जांच परीक्षा की समाप्ति के बाद उपयुक्त अधिसूचना में दिए गए प्रावधान के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी मेरिट लिस्ट तैयार होने के बाद चयनित अभ्यर्थियों का मेडिकल जांच तथा पुलिस द्वारा कैरेक्टर सत्यापन कराने के पश्चात गृह रक्षा वाहिनी के मुख्यालय में प्रशिक्षण दिया जाएगा प्रशिक्षण पूर्ण करने पर उन्हें चयन प्रमाण पत्र निर्गत किया जाएगा.

Koderma Home Guard Vacancy 2023: आवेदन की प्रक्रिया 

अभ्यर्थी आवेदन केवल ऑफलाइन या हाथो हाथ के माध्यम से 10 मार्च से 31मार्च तक स्वीकार किये जायेगा. निचे आवेदन करने का स्टेप बताया गया है.

सबसे पहले Application Form डाउनलोड करे. ( फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें )

उसके बाद फॉर्म को पूर्णरूप से सही-सही भरकर सभी आवश्यक दस्तावेज को संलग्न करके निचे दिए गए पते पर हाथों हाथ या निबंधित डाक/स्पीड पोस्ट के माध्यम स भेज सकते है.

आवेदन भेजने का पताजिला समादेष्टा, झारखण्ड गृह रक्षा वाहिनी, कोडरमा, पिन कोड- 825409

Jharkhand Home Guard Vacancy 2023: महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • उम्र प्रमाण पत्र ( जन्म प्रमाण पत्र या 7वीं TC या 10 मार्क्सशीट या अन्य दस्तावेज जिसमे जन्म तिथि अंकित हो)
  • जाती प्रमाण पत्र (आरक्षण का लाभ हेतु)
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • अन्य तकनीकि प्रमाण पत्र

Jharkhand Home Guard Vacancy 2023: आवश्यक निर्देश

निबंधित डाक/स्पीड पोस्ट से आवेदन करने वाले अभ्यर्थी लिफाफे के उपर विज्ञापन संख्या तथा आवेदित पद का नाम- ग्रामीण गृह रक्षक, प्रखंड/शहरी गृह रक्षक, गैर तकनीकि/तकनीकि दक्ष अवश्य लिखे.

निबंधित डाक/स्पीड पोस्ट से आवेदन करने वाले अभ्यर्थी आवेदन पत्र के साथ एक सादा लिखाफा पर 5 रूपये का डाक टिकट साटकर उसपर अपना पूर्ण पता लिखकर भेजना अनिवार्य है.

इसी तरह के अपडेट पाने के लिए हमें WhatsApp और Telegram ग्रुप से जुड़ सकते है .

Advertisement
Koderma Home Guard Vacancy 2023: कोडरमा में होम गार्ड भर्ती के लिए शुरू हुआ आवेदन प्रक्रिया, 7वीं पास 31 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन 5
Koderma Home Guard Vacancy 2023: कोडरमा में होम गार्ड भर्ती के लिए शुरू हुआ आवेदन प्रक्रिया, 7वीं पास 31 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन 6