Skip to content
Advertisement

921 पदों के लिए 29 – 30 को होगी नगरपालिका सेवा परीक्षा

राज्य ब्यूरो, रांची राज्य सरकार के नगर विकास विभाग में विभिन्न 921 पदों पर नियुक्ति के लिए झारखंड नगरपालिका सेवा संवर्ग संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 29 तथा 30 अक्टूबर को होगी। इसके लिए रांची, पूर्वी सिंहभूम एवं धनबाद जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा में भाग लेने के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की सूचना झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा शीघ्र जारी की जाएगी।

मुख्य परीक्षा के रूप में यह परीक्षा एक चरण में आयोजित की जाएगी। तीन पन्नों की यह परीक्षा तीन पालियों में ओएमआर शीट पर ली जाएगी। परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय उत्तर युक्त होंगे। एक सही प्रश्न पर तीन अंक मिलेंगे, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर पर एक अंक की कटौती की जाएगी। पहले पत्र की परीक्षा भाषा, दूसरे की जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा तथा तीसरे पत्र की परीक्षा तकनीकी विशिष्टता की होगी। पहले दो पत्र की परीक्षा दो-दो घंटे तथा तीसरे पत्र
की परीक्षा ढाई घंटे की होगी।

Also read: Jharkhand JSSC JE Job: JSSC JE परीक्षा की नई परीक्षा तिथि जारी, जाने कब और कहां ली जाएगी परीक्षा!

इधर, आयोग ने इस परीक्षा में सम्मिलित होनेवाले दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक सूचना जारी कर दी है। इसके तहत 40 प्रतिशत अथवा इससे अधिक दिव्यांगता वाले अंधापन एवं कम दृष्टि, चलन दिव्यांगता (दोनों) हाथ प्रभावित) तथा सेरेब्रल पाल्सी की कोटि के अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा स्क्राइब की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए ऐसे अभ्यर्थियों से 17 अक्टूबर तक आयोग कार्यालय में आवेदन देने को कहा गया है। बता दें कि जिन पदों के लिए परीक्षा होगी, उनमें 12 गार्डेन अधीक्षक, 10 वेटरीनरी आफिसर, 24 सेनेटरी और फूड इंस्पेक्टर, 645 सेनेटरी सुपरवाइजर, 184 राजस्व निरीक्षक और 46 विधि सहायक के पद सम्मिलित हैं।

Advertisement
921 पदों के लिए 29 - 30 को होगी नगरपालिका सेवा परीक्षा 1