Skip to content
Advertisement

SSC Job Section: SSC GD कांस्टेबल में निकलेगी बंपर भर्तियां, 13 क्षेत्रीय भाषा से भी होगी परीक्षा!

SSC GD कांस्टेबल भर्ती 2023: SSC ने GD कांस्टेबल की नई नियुक्ति के लिए सूचना का प्रसारण कर दिया है। SSC के नए कैलेंडर के अनुसार सीएपीएफ,एनआईए,एसएसएफ में GD कांस्टेबल की भर्तियां

और असम राइफल में राइफलमैन के पदों पर 24 नवंबर 2023 को नोटिफिकेशन जारी होगा। अधिक जानकारी के लिए ssc.nic.in पर जाकर देख सकते हैं बताते चले की इस भर्ती परीक्षा के लिए 28 दिसंबर 2023 तक आवेदन कर पाएंगे। बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन वर्ष 2024 के फरवरी माह में किया जाएगा। परीक्षा से संबंधित सारी सूचनाओं को बाद में प्रसारण कर दिया जाएगा। SSC GD कांस्टेबल भर्ती के जरिए बीएसएफ ,सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, सीमा सशस्त्र बल सचिवालय सुरक्षा बल और असम राइफल में राइफलमैन के हजारों पदों पर नियुक्तियां की जाएगी।

SSC GD कांस्टेबल – 13 भाषाओं में परीक्षा ली जाएगी:-

SSC GD के पदों पर होने वाली भर्तियां हिंदी व इंग्लिश के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में भी आयोजित करने की सूचना है। गृह मंत्रालय के इस फैसले से जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार की संख्या में बढ़ोतरी होने की संभावनाएं हैं ,साथ ही वें अपनी मातृभाषा में परीक्षा दे पाएंगे। कांस्टेबल भर्ती में दसवीं पास युवा आवेदन कर सकेंगे। आयु सीमा 18 वर्ष से 23 वर्ष के बीच होगी। अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी को 3 वर्ष और एसटी एससी वर्ग को 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। 13 भाषाओं में परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार युवा वर्ग के क्षेत्रीय लोगों को साधने का बात कही जा रही है।

SSC GD कांस्टेबल – फिजिकल योग्यता:-

पुरुष आवेदकों को 24 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ तय करनी होगी इसके अलावा 6 मिनट 30 सेकंड में 1.6 कि की दौड़ भी लगानी होगी।

SSC GD कांस्टेबल – शारीरिक योग्यता:-

लंबाई
पुरुष आवेदक- 170 सेमी
महिला आवेदक-157 सेमी

सीना पुरुष आवेदक-80 सेमी (फुलाकर 85 सेमी)

SSC GD कांस्टेबल – फिजिकल योग्यता:-

1.) पुरुष आवेदकों को 24 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ तय करनी होगी इसके अलावा 6 मिनट 30 सेकंड में 1.6 कि की दौड़ भी लगानी होगी।

2.) महिला उम्मीदवारों को 4 मिनट में 800 मीटर की दौड़ लगानी होगी जबकि 8मिनट 30 सेकंड में 1.6 किलोमीटर की दौड़ भी लगानी होगी।

SSC GD कांस्टेबल – मेरिट लिस्ट के नियम:-

फिजिकल योग्यता और शारीरिक योगिता के सफल उम्मीदवारों को परीक्षा लेने के उपरांत प्राप्त अंकों के आधार पर आवेदकों का फाइनल मेरिट लिस्ट बनाया जाएगा।

Advertisement
SSC Job Section: SSC GD कांस्टेबल में निकलेगी बंपर भर्तियां, 13 क्षेत्रीय भाषा से भी होगी परीक्षा! 1