Skip to content
exam date

Jac Exam 2021: जानिए किस महीने हो सकती है 8वीं से लेकर 11वीं तक की बोर्ड परीक्षा, विभाग कर रहा है तैयारी

amarsid
Advertisement

झारखंड एकेडमिक काउंसिल के द्वारा कक्षा 8वीं, 9वीं और 11वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है. काउंसिल के द्वारा मई महीने में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा के बाद संभवत: 8वीं से लेकर 11वीं की बोर्ड परीक्षा हो सकती है. इस संबंध में फिलहाल कोई भी आधिकारिक घोषणा एकेडमिक काउंसिल की तरफ से नहीं किया गया है.

Advertisement

सूत्रों के अनुसार झारखंड एकेडमिक काउंसिल राज्य में कक्षा 8वीं, 9वीं और 11वीं की बोर्ड परीक्षा जुलाई तक ले सकती है. इनकी कक्षाएं 1 मार्च से शुरू हुई है. बताया जा रहा है कि आठवीं और नौवीं की बोर्ड परीक्षा मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के बाद जून महीने में ली जा सकती है. वहीं, 11वीं की बोर्ड परीक्षा मैट्रिक और इंटर की कॉपियों के मूल्यांकन के बाद जुलाई के महीने में लिया जा सकता है. बता दें कि 9वीं और 11वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. 11वीं की बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए झारखंड एकेडमिक काउंसिल के द्वारा मॉडल प्रश्न पत्र जारी किया गया है. परीक्षा की तिथि अप्रैल के अंत तक घोषित की जा सकती है.

Also Read: JAC अध्यक्ष डॉ अरविन्द प्रसाद सिंह ने कहा, 9वीं और 11वीं की होगी वार्षिक परीक्षा

कोरोना से प्रभावित हुई पढ़ाई के कारण परीक्षा भी देरी से लिया जा रहा है. ऐसा कहा जा रहा था की 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को छोड़कर सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में बिना परीक्षा लिए भेज दिया जाएगा परंतु ऐसा नहीं हो रहा है. 8वीं से लेकर 11वीं तक के विद्यार्थियों का नया शैक्षणिक सत्र अप्रैल की जगह जुलाई और अगस्त से शुरू हो सकता है. इसके अलावा सरकारी विद्यालयों के कक्षा पहली से सातवीं तक के बच्चों की अगली कक्षा में प्रमोशन को लेकर फिलहाल कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. विभागीय स्तर पर इसे लेकर चर्चा किया जा रहा है कि 1 से 7वीं तक के बच्चों को फिलहाल बिना परीक्षा की अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाए.

Leave a Reply