Skip to content
ration card

फर्जी राशन कार्डधारी हो जाए सावधान, कर दे सरेंडर नहीं तो लगेगा भरी जुर्माना

News Desk

झारखंड में बड़े पैमाने पर राशन कार्ड में गड़बड़ी हुई है. सुखी-संपन्न लोगो ने भी सरकारी लाभ लेने के लिए गरीबो का हक़ मार कर राशन कार्ड बनवा लिया है. लेकिन राज्य सरकार के द्वारा जिलों के उपायुक्तों को साफ़ निर्देश दिया गया है की अपने जिले के राशन कार्डधारियों की जाँच करे जो सुखी-संपन्न लोग है उन्होंने ने भी अगर राशन कार्ड बनवाया है और उसका लाभ ले रहे है तो उनपर कार्रवाई करे.

Advertisement

Also Read: झारखंड में 22 जून को कोरोना के 42 नए मामले सामने आये है, राज्य संक्रमितो की संख्या बढ़कर 2140 हो गई है

रांची जिला में 6100 राशन कार्ड रद किए जाएंगे। शिक्षकों के द्वारा अबतक जाँच रिपोर्ट के अनुसार लगभग 5000 से अधिक राशन कार्ड पर छह माह से राशन नहीं उठाया जा रहा है। इसको रद्द करने के लिए रिपोर्ट समर्पित किया गया है।

Also Read: कोल ब्लॉक नीलामी के खिलाफ SC जाने पर बाबूलाल ने राज्य सरकार को बताया समझ का फेर

राँची में स्वेच्छा से करीब 1100 राशन कार्डधारियों ने भी अपना कार्ड सरेंडर किया है। इसके अतिरिक्त डुप्लीकेट यूआइडी वाले राशन कार्डधारी की भी जाँच की जा रही है। वैसे राशन कार्डधारी जिनका आधार दो राशन कार्ड में दर्ज है, उनका एक राशन कार्ड रद्द अथवा एक नाम रद्द करने की कार्रवाई की जा रही है। अपात्र राशन कार्डधारी जो अहर्ता नहीं रखते हैं, वैसे सभी राशन कार्डधारियों को चिन्हित कर राशन कार्ड रद्द करने की कार्रवाई की जा रही है।

राँची के अलावा कोल्‍हान के सरायकेला-खरसावां जिले में खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अपर मुख्य सचिव के निर्देशानुसार अब तक 1397 राशन कार्डों की जांच की गई जिसमें से कुल 599 राशन कार्डों को रद्द किया जा चुका है।

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches