Skip to content
Advertisement

CM Hemant Soren ने कहा, आने वाली पीढ़ी को अपने वीरों, शहीदों और आंदोलनकारियों के योगदान से अवगत कराना जरूरी

CM Hemant Soren: झारखंड वीरों, शहीदों और आंदोलनकारियों की धरती रही है। इतिहास के पन्नों पर नज़र डालेंगे तो यहां के अनेकों वीरों और आंदोलनकारियों ने देश और राज्य के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। हम अपने वीरों- शहीदों को याद करें। उन्हें सम्मान दें । उनके बताए राह पर आगे बढ़ें। यह हमारा कर्तव्य और दायित्व बनता है।

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने आज हरमू हाउसिंग कॉलोनी में नवनिर्मित वीर कुंवर सिंह पार्क में 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महानायक वीर कुंवर सिंह की प्रतिमा का अनावरण कर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

पार्क में वीर कुंवर सिंह की पूरी जीवनी होगी

मुख्यमंत्री ने राजधानी रांची के हरमू वासियों को वीर कुंवर सिंह पार्क की सौगात देते हुए कहा कि यहां उनकी सिर्फ प्रतिमा ही नहीं होगी बल्कि वीर कुंवर सिंह की पूरी जीवनी का जिक्र होगा, ताकि जो भी लोग यहां आएंगे, उनके बारे में जानकारियां लेकर जाएंगे । यह इसलिए जरूरी है कि आगे आने वाली पीढ़ी को हम अपने वीरों, शहीदों , स्वतंत्रता सेनानियों और आंदोलनकारियों के योगदान से अवगत करा सकें।

हरमू में रहा हूं और यहां का वोटर भी हूं

मुख्यमंत्री ने कहा की हरमू इलाके से हमारा पुराना नाता रहा है। मैं यहां रहा भी हूं और यहां का मतदाता भी हूं । ऐसे में यहां हो रहे बदलाव को देखता भी आ रहा हूं । इसी क्रम में वर्ष 2012-13 में जब नगर विकास मंत्री था, तो यहां के छोटे- बड़े मैदानों को सुसज्जित करने की योजना बनाई थी।

Also Read: स्थानीय भाषा में योजनाओं के प्रचार-प्रसार से आम जन को हो रही सहुलियत, योजनाओं से जोड़ रही हेमंत सरकार

लेकिन, सरकार से अलग होने के बाद यह योजना अधूरी रह गई । पुनः जब हमारी सरकार बनी तो मैंने अपनी इस योजना को हकीकत रूप देने का कार्य शुरू किया । आज
वीर कुंवर सिंह पार्क हरमू वासियों को समर्पित कर रहे हैं।

CM Hemant Soren: शहर के मैदानों को व्यवस्थित और सुसज्जित कर रहे हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज शहरों में मैदान काफी कम रह गए हैं। ऐसे में जो मैदान हैं, उन्हें व्यवस्थित और सुसज्जित करने का काम सरकार कर रही है। इसी कड़ी में हरमू स्थित इस मैदान को पार्क के रूप में विकसित किया गया है , ताकि इस इलाके के लोग इसका इस्तेमाल बेहतर तरीके से कर सकें। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि पार्को को स्वच्छ और सुरक्षित करने में अपनी सार्थक भूमिका निभाएं।

पर्यावरण को साथ लेकर चलें

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जिस तरह शहरीकरण हो रहा है, उससे पर्यावरण का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। आज शहरों में कंक्रीट के जंगल बनते जा रहे हैं । अगर हम सचेत नहीं हुआ तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे । उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे पर्यावरण को साथ लेकर आगे बढ़ें। उसे पीछे नही छोड़ें। पर्यावरण सरंक्षण के लिए हर मुमकिन कदम उठाएं, क्योंकि इसी में हमारा कल्याण निहित है। उन्होंने कहा कि कम से कम अपने वीरों- शहीदों के सम्मान स्वरूप पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अपनी भूमिका निभाएं।

पर्यावरण संरक्षण के लिए उठाए जा रहे कई कदम

मुख्यमंत्री ने कहा पर्यावरण संरक्षण को लेकर सरकार विशेष तौर पर गंभीर है । इसी कड़ी में शहरों में एक पेड़ लगाने पर पांच यूनिट बिजली मुफ्त देने की घोषणा हमारी सरकार ने की है। इसका उद्देश्य लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रोत्साहित करना है। इस दिशा में आगे कई और निर्णय लिए जाएंगे।

Also Read: Jharkhand School of Excellence: उत्कृष्ट विद्यालयों में हो रहा है नामांकन, शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन किया जारी

इस अवसर पर विधायक सरयू राय, कमलेश सिंह, नवीन जायसवाल और कुमार जयमंगल, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, रांची नगर निगम के आयुक्त शशि रंजन और वीर कुंवर सिंह विचार मंच के अध्यक्ष विनय कुमार सिंह और अन्य सदस्यगण मौजूद थे। बता दें कि हर साल राँची में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शामिल होते है।

Advertisement
CM Hemant Soren ने कहा, आने वाली पीढ़ी को अपने वीरों, शहीदों और आंदोलनकारियों के योगदान से अवगत कराना जरूरी 1