Skip to content
Advertisement

Hemant Soren: सीएम बोले- झारखंड के उत्पादों को मिलेगा अंतरराष्ट्रीय बाजार, राज्य की बनेगी अलग पहचान

News Desk
Hemant Soren: सीएम बोले- झारखंड के उत्पादों को मिलेगा अंतरराष्ट्रीय बाजार, राज्य की बनेगी अलग पहचान 1

Hemant Soren: मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने आज राजधानी रांची के कोर कैपिटल एरिया में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की आधारशिला रखते हुए कहा कि झारखंड व्यापक संभावनाओं वाला राज्य है। इस कड़ी में यहां के औद्योगिक और व्यापारिक गतिविधियों को देश -दुनिया से जोड़ने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। 

सीएम ने आगे कहा कि वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में अंतरराष्ट्रीय व्यापार विशेषकर निर्यात संवर्धन से संबंधित तमाम गतिविधियां एक ही छत के नीचे से संचालित होंगी। यह सेंटर यहां की आर्थिक गतिविधियों को मजबूत करने में अहम रोल निभाएगा।

दशकों से चली आ रही है औद्योगिक गतिविधियां:

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड खनिजों से संपन्न राज्य है। यहां कोयला- लोहा से लेकर यूरेनियम तक प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। इस वजह से यहां औद्योगिक गतिविधियां दशकों से चली आ रही है। टाटा, बिड़ला और डालमिया समेत कई औद्योगिक व्यावसायिक समूह के उद्योग और कंपनियां यहां स्थापित है। देश के उद्योगों को खड़ा करने वाला और “मदर फैक्ट्री” के नाम से दुनिया में विख्यात एचईसी इसी रांची में है । इन उद्योगों को अब व्यापार -निर्यात से जुड़ी सारी सुविधाएं वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के माध्यम से देने की दिशा में राज्य में कदम बढ़ा दिया है ।अब ये कदम रुकेंगे नहीं बल्कि अनवरत आगे बढ़ेंगे.

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देना विशेष प्राथमिकता:

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने को लेकर कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देना सरकार की विशेष प्राथमिकताओं में शामिल है। यहां के ग्रामीण परिवेश में लोग विविध गतिविधियों में जुड़े हुए हैं। इन्हें आगे बढ़ाने की दिशा में कई योजनाओं को शुरू किया गया है। इस सिलसिले में महिला स्वयं सहायता समूहों के द्वारा बनाए गए उत्पादों को पलाश ब्रांड के माध्यम से बाजार में लाया गया है। ये उत्पाद बड़े बड़े मॉल और शॉपिंग कंपलेक्स में मिल रहे हैं । पलाश ब्रांड के टर्नओवर को एक हज़ार करोड़ रुपए सालाना करने के लक्ष्य के साथ सरकार काम कर रही है।

वन उत्पादों को बढ़ावा, उत्पादकों को सीधा फायदा देने की हो रही कोशिश:

CM ने कहा झारखंड में वन उत्पादों के क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं ।अब तक यह देखने को मिला है कि यहां के स्थानीय उत्पादों को बाजार नहीं मिलने की वजह से लोग काफी कम कीमत में बेच देते हैं । वहीं, दूसरे राज्यों की बड़ी-बड़ी कंपनियां इन उत्पादों को खरीद कर हमारे ही राज्य में महंगे मूल्य पर बेचने का काम कर रही हैं ।सरकार ने इसे काफी गंभीरता से लिया है । अब यहां के वन एवं अन्य उत्पादों का सीधा फायदा उत्पादकों को मिले, इस दिशा में सरकार कार्य योजना बना रही है।

रोजगार के लिए पलायन ना हो, अपने ही घर में लोगों को दे रहे हैं काम:

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के ग्रामीण इलाकों से बड़ी संख्या में बच्चे -बच्चियां रोजगार के लिए दूसरे प्रदेशों में पलायन करती हैं। वहां इनका शोषण किया जाता है ।ऐसे कई मामले हमारे सामने आ चुके हैं । बंधक बनाई गई कई बच्चियों को सरकार ने रिहा करा कर रोजगार से जोड़ने का काम कर रही है ।रोजगार की खातिर यहां के ग्रामीणों का पलायन नहीं हो ।उन्हें अपने ही घर में रोजगार मिले, इस दिशा में सरकार लगातार प्रयास कर रही है ।

एग्रो फूड प्रोसेसिंग से कपड़ा उद्योग का लगातार हो रहा है विस्तार:

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में एग्रो फूड प्रोसेसिंग, हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट और तसर से लेकर कपड़ा उद्योग तक लगातार विस्तार हो रहा है ।इससे यहां के बड़ी संख्या में युवक- युवतियों को रोजगार मिल रहा है । इस दिशा में बड़े उद्योगों के साथ छोटे मध्यम और लघु उद्योगों को भी सहायता देने की दिशा में सरकार काम कर रही है। इसके अलावा स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत अनुदान आधारित ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।

Also Read: JSSC Recruitment 2022: 1 लाख तक वेतन वाले म्युनिसिपल सेवा परीक्षा के लिए 31 जुलाई तक ऐसे करें आवेदन, जानें पूरी प्रक्रिया

Advertisement
Hemant Soren: सीएम बोले- झारखंड के उत्पादों को मिलेगा अंतरराष्ट्रीय बाजार, राज्य की बनेगी अलग पहचान 2
Hemant Soren: सीएम बोले- झारखंड के उत्पादों को मिलेगा अंतरराष्ट्रीय बाजार, राज्य की बनेगी अलग पहचान 3