Skip to content
hemant soren in hockey ground
Advertisement

CM ने कहा, राज्य में छिपी खेल प्रतिभाओं को तलाशने और तराशने का काम कर रही सरकार

Arti Agarwal

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने सिमडेगा जिला के एसएस बालिका उच्च विद्यालय स्थित एस्ट्रो टर्फ ग्राउंड में 11 वीं हॉकी इंडिया राष्ट्रीय महिला सब जूनियर हॉकी प्रतियोगिता का उद्घाटन करते हुए कहा की खेलों के माध्यम से राज्य के चहुंमुखी विकास पर सरकार का विशेष जोर है. इस वजह से इस साल बजट में पर्यटन और खेल पर विशेष फोकस किया गया है। इसके साथ खिलाड़ियों को खेल सुविधाएं देने के साथ पूरा सहयोग मिलेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रतियोगिता में शिरकत कर रही 22 राज्यों की खिलाड़ियों का परिचय प्राप्त किया और उनका उत्साह बढ़ाया ।

सिमडेगावासियों और हॉकी प्रेमियों के लिए विशेष दिन है:

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड खासकर सिमडेगा जैसे जिले में इस तरह की राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन होना झारखंड विशेषकर सिमडेगावासियों और हॉकी प्रेमियों के लिए विशेष यादगार भरा दिन है। इससे यहां खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा मिलेगा।

हॉकी की नर्सरी के रूप में विख्यात है यह इलाका:

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिमडेगा ,खूंटी और गुमला जैसे पिछड़े क्षेत्रों से दर्जनों अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी निकले हैं। सिर्फ सिमडेगा जिला ने चार दर्जन से ज्यादा खिलाड़ी देश को दिए हैं। इसी जिले के करंगगुड़ी गांव से तीन खिलाड़ी भारतीय टीम में शामिल की गई हैं। देश और राज्य का मान सम्मान बढ़ाने वाले इन खिलाड़ियों पर हम सभी को गर्व है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस इलाके में हॉकी युवाओं के दिल में रची बसी है। जिस तरह खेतों में फसलें उगाई जाती है उसी तरह यहां हॉकी खिलाड़ी तैयार होते हैं। इसलिए इसे हॉकी की नर्सरी के रूप में पूरी दुनिया जानती है।

Also Read: सीता सोरेन ने विधानसभा में उठाया रांची की ट्रैफिक जाम का मुद्दा, सरकार ने सड़क चौड़ीकरण की बातों से किया अस्वस्थ

सभी जिलों में नियुक्त किए गए हैं खेल पदाधिकारी खिलाड़ियों की हो रही सीधी नियुक्ति:

मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इस सिलसिले में सभी जिलों में खेल पदाधिकारी नियुक्त किए गए हैं। वही, खिलाड़ियों की सीधी नियुक्ति भी सरकार कर रही है। बहुत जल्द 39 खिलाड़ियों को सीधी नियुक्ति का लाभ मिलने जा रहा है।

सभी खिलाड़ियों को सिमडेगा के पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा:

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए आए सभी राज्यों की खिलाड़ियों को सिमडेगा उसके आसपास स्थित पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने की ये घोषणाएं

● रांची में हॉकी का सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किया जा रहा है।
● पहले चरण में राज्य के 15 विद्यालयों में एस्ट्रो टर्फ ग्राउंड का निर्माण किया जाएगा।

● पूरे राज्य में सिध्दो कान्हू क्लब बनाए जाएंगे, हर क्लब को 25 हज़ार मिलेगा ।

● सिमडेगा में 18.5 करोड़ रुपए की लागत से अत्याधुनिक एस्ट्रो टर्फ स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। यहां हॉस्टल के अलावा वालीबॉल और बास्केटबॉल का भी कोर्ट होगा ।

● सिमडेगा जिले में आधुनिक एथलेटिक्स ट्रैक बिछाया जाएगा ।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हॉकी कार्यक्रम के अलावा अन्य स्थानीय कार्यकर्मो में भाग लिए:

● झारखंड ऊर्जा संचरण निगम की योजना 132 33 के वी ग्रिड सब स्टेशन कुरडेग और 132 33 के वी ग्रिड सब स्टेशन कोलेबिरा का मुख्यमंत्री ने शिलान्यास किया । इन दोनों ग्रिड सब स्टेशन के निर्माण पर 207.61 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे

● मुख्यमंत्री ने विभिन्न सखी मंडलों को 6.28 करोड़ का चेक प्रदान किया

● प्रस्तावित एस्ट्रो टर्फ स्टेडियम के प्रारूप का मुख्यमंत्री ने विमोचन किया

● एस्ट्रो टर्फ हॉकी जिम का भी मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया

● जिला प्रशासन के 20 इयर्स ऑफ सिमडेगा नामक पुस्तक का मुख्यमंत्री ने विमोचन किया

● ख्याति प्राप्त कलाकार मुकुंद नायक के नेतृत्व में कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया

Leave a Reply