Skip to content
Advertisement

सीएम हेमंत सोरेन झारखंड को देंगे 9 हजार शिक्षकों की बड़ी फौज, नियुक्ति पत्र सौप कर शिक्षकों की कमी को करेगे दूर

News Desk
सीएम हेमंत सोरेन झारखंड को देंगे 9 हजार शिक्षकों की बड़ी फौज, नियुक्ति पत्र सौप कर शिक्षकों की कमी को करेगे दूर 1

झारखंड के हाई स्कूलों को दो महीने में 9000 नए शिक्षक मिल जाएंगे। सीएम हेमंत सोरेन इन्हें नियुक्ति पत्र सौपेंगे। इनका चयन संयुक्त स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा 2016 में हुआ है।

अप्रैल में 4500 और मई में भी इतने ही शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग इसकी तैयारी कर रहा है। इसके लिए शिक्षा सचिव के. रवि कुमार ने सभी डीईओ को निर्देश दे दिया है।

सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आने के बाद सीएम हेमंत सोरेन पहले बैच के शिक्षकों को अप्रैल में सौपेंगे नियुक्ति पत्र

शिक्षा सचिव ने स्पष्ट किया है कि संयुक्त स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा 2016 मामले में सुप्रीम कोर्ट के अंतिम निर्णय के बाद करीब 9000 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है। इनमें करीब 4500 के पहले बैच को मुख्यमंत्री अप्रैल के अंतिम सप्ताह में नियुक्ति पत्र सौंपेंगे। वहीं, दूसरे व अंतिम चरण में सीएम मई में बचे शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देंगे।

इसे भी पढ़े- 32 लाख गरीबों को मुफ्त बिजली, 42 लाख उपभोक्ताओं को राहत सहित सौर ऊर्जा से 4000 मेगावाट का लक्ष्य, ऐसी है सीएम हेमंत सोरेन की सोच

शिक्षा सचिव ने डीईओ को निर्देश दिया है कि नए स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति करते समय वे 80 उत्कृष्ट विद्यालयों और 325 आदर्श विद्यालयों में उनकी पदस्थापना के लिए उनके अंग्रेजी माध्यम को देखेंगे। इसमें सीबीएसई-आईसीएसई, निजी स्कूल या फिर केंद्रीय विद्यालय से अगर कोई शिक्षक स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक बन रहे हैं तो उनकी पहचान करेंगे।

Advertisement
सीएम हेमंत सोरेन झारखंड को देंगे 9 हजार शिक्षकों की बड़ी फौज, नियुक्ति पत्र सौप कर शिक्षकों की कमी को करेगे दूर 2
सीएम हेमंत सोरेन झारखंड को देंगे 9 हजार शिक्षकों की बड़ी फौज, नियुक्ति पत्र सौप कर शिक्षकों की कमी को करेगे दूर 3