Skip to content
ranchi nagar nigam office

CM हेमंत सोरेन सरकार के एक वर्ष पुरे होने पर रांची नगर निगम कार्यालय का करेंगे उद्घाटन

Arti Agarwal

झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपनी सरकार के एक वर्षो के कार्यकाल पुरे होने के मौके पर राज्य की राजधानी रांची के नगर निगम कार्यालय के नए भवन का उद्घाटन करेंगे. रांची नगर निगम के बढ़ते दायित्व को देखते हुए भव्य और आकर्षक भवन का निर्माण करवाया गया है. नगर निगम का नया कार्यालय कचहरी के पास बना है यह कार्यालय पूर्वी भारत में वास्तुकला का एक अद्भुत नमूना है.

Advertisement

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 29 दिसम्बर को मोरहाबाद मैदान से एकीकृत रूप से ऑनलाइन नगर निगम के नए भवन का उद्घाटन करेंगे. खरमास के बाद रांची नगर निगम का काम इस नये भवन में शुरू होगा. नया निगम भवन 0.83 एकड में बना है. यह भवन 8 मंजिला है. इस भवन की डिजाइन दिल्ली की कंपनी मास एंड वायड ने की है.

Also Read: मेयर आशा लकड़ा ने राज्य पर लगाया आरोप कहा, रघुवर सरकार में हुए कार्य को वर्तमान सरकार बता रही अपनी उपलब्धि

नए भवन के पहले तल्ले पर नगर आयुक्त, मेयर कार्यालय,रिसेप्शन, बोर्ड मीटिंग हॉल,और दो लाबी है. दुसरे तल्ले में डिप्टी मेयर, अपर नगर आयुक्त के केबिन और सिटी मेनेजर, इंजिनीयरिंग विभाग और विभागीय कर्मचारियों के बैठने का प्रावधान किया गया है. तीसरे तल्ले पर जल बोर्ड का कार्यालय, चीफ इंजिनीयर, कार्यपालक अभियंता और सहायक अभियंता के कार्यालय रहेंगे. वहीँ चौथे तल्ले पर टाउन प्लानिंग कार्यालय, अभियंत्रण शाखा, विधि शाखा और सामान्य शाखा के कार्यालय होंगे.

Also Read: रघुवर राज की गंदगी धोते-धोते सरकार परेशान, बाहर निकालने में कम से डेढ़ साल लगेंगे: झामुमो

पांचवे तल्ले पर किचेन और कैफेटेरिया रहेगा. छठे तल्ले पर राजस्व शाखा, रेगुलेशन ब्रांच और नजारत कार्यालय होगा. सातवें तल्ले पर नगर विकास से सम्बंधित अन्य कार्यालय होंगे. जबकि आठवें तल्ले पर मल्टी परपस हॉल होगा. नगर निगम के इस भवन में 64 कार पार्किंग और 100 मोटरसाइकिल पार्किंग की व्यवस्था भी है. साथ ही इस भवन में 10 व्यक्तियों की क्षमता वाला लिफ्ट भी मौजूद है. सभी तल्लो में एसी की सुविधा भी दी गयी है साथ ही एटीएम का प्रावधान दिया गया है.

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches