Skip to content
20200807_170201

नई विधानसभा की ईमारत का हिस्सा हुआ क्षतिग्रस्त, पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन

News Desk

झारखंड की नई विधानसभा भवन जिसका निर्माण करीब 400 करोड़ की लागत से की गई है उसके ईमारत का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ है. एक साल पूर्व जब राज्य में रघुवर सरकार थी तो पीएम मोदी ने इसका उद्घाटन किया था. नए विधानसभा भवन के लाईब्रेरी का सीलिंग टूट कर गिर गया है. हालाकिं हादसे में किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है.

Advertisement

Also Read: हेमंत सोरेन ने पुलिस मुख्यालय का किया निरिक्षण, एक कैंपस में सभी सरकारी दफ्तरों को लाने पर जोर

400 करोड़ की लागत से बना है नया विधानसभा भवन:

राज्य की राजधानी रांची के धुर्वा के कुते में स्थित झारखंड का नया विधानसभा भवन बन कर तैयार हुआ है. इसका उद्घाटन वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था तब राज्य में बीजेपी की सरकार थी. नए विधानसभा भवन के निर्माण कार्य में 400 करोड़ खर्च किये गए थे. लेकिन एक साल के भीतर ही इसकी सीलिंग टूट कर गिरने लगी है ऐसे में इसके निर्माण को लेकर सवाल खड़े होने शुरू हो गए है. इससे पहले भी विधानसभा में हादसा हुआ है. पिछले साल दिसम्बर माह में विधानसभा के एक हिस्से में आग लगी थी.

Also Read: जनता को मुर्ख बनाने के लिए है नई शिक्षा नीति, राज्य में नहीं होगा लागू- जगरनाथ महतो

नए विधानसभा में ये है सुविधाए:

झारखंड का नया विधानसभा देश का पहला ऐसा विधानसभा है जो पेपर लेस है और यह इ-विधानसभा भी है. नए विधानसभा में 150 विधायकों के बैठने की व्यवस्था है. इस नए विधानसभा में हर जरुरत का ख्याल रखा गया है लेकिन इसके गुणवत्ता को लेकर शुरू से ही सवाल खड़े होते रहे है. पूर्व की बीजेपी सरकार में मंत्री रहे सरयू राय भी नए विधानसभा के निर्माण कार्य से खुश नहीं थी, जिसका उन्होंने खुल कर विरोध भी किया था.

Advertisement

Leave a Reply

Popular Searches