Skip to content
Advertisement

Dhanbad: झारखंड के इस जिले में होगी 1405 होमगार्ड जवानों की बहाली, जल्द शुरू की जाएगी आवेदन की प्रक्रिया Dhanbad Home Guard

Shah Ahmad
Advertisement
Dhanbad: झारखंड के इस जिले में होगी 1405 होमगार्ड जवानों की बहाली, जल्द शुरू की जाएगी आवेदन की प्रक्रिया Dhanbad Home Guard 1

Dhanbad: झारखंड के धनबाद जिले में इस बार होमगार्ड ( Dhanbad Home Guard) में बड़े पैमाने पर बहालियां होने वाली हैं. जिला प्रशासन इसकी तैयारियों में जुट गया है. जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र को मिलाकर 1405 पदों पर बहाली की जाएगी. इसके लिए जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

Advertisement

धनबाद (Dhanbad) के डीसी संदीप सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को इस मामले को लेकर बैठक हुई इसमें जिला के एसएसपी संजीव कुमार और अन्य अधिकारी भी शामिल हुए. डीसी ने बैठक के बाद बताया कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों को मिलाकर इस बार होमगार्ड की बहाली निकाली जाएगी. इससे संबंधित विज्ञापन विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित किया जाएगा उसमें बहाली की तिथि के साथ-साथ आवेदन के लिए जरूरी अहर्ताओं की जानकारी दी जाएगी.

2017 की बहाली को किया गया रद्द, ACB की जाँच में धांधली के मिले प्रमाण:

गैरतलब है कि, इससे पहले साल 2017 में 1068 पदों पर होमगार्ड जवानों की बहाली की प्रक्रिया शुरू हुई थी. परीक्षा में धांधली और अनियमितता की शिकायतों के बाद झारखंड सरकार के गृह कारा विभाग ने पूरी बहाली प्रक्रिया को रद्द कर दिया था. 2017 की बहाली में हुए धांधली की जांच एसीबी कर रही थी जिसमें यह बात स्पष्ट हुई थी कि साल 2017 में होमगार्ड बहाली की जो प्रक्रिया शुरू हुई थी उसमें ग्रामीण क्षेत्र के लिए 405 और शहरी क्षेत्र के लिए 663 पद रिक्त थे. फिजिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा का परिणाम 2018 में आया जिसमें 735 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया. चयनित अभ्यर्थियों की मेडिकल जांच भी हो गई और उनके बैंक खाते भी खुलवा दिए गए सिर्फ ट्रेनिंग बची हुई थी. इसी बीच बहाली में भारी अनियमितता की शिकायतें सामने आई. एसीबी की जांच में शिकायत को सही पाया गया और  यह भी खुलासा हुआ कि चयन प्रक्रिया की सीडी ही गायब है.

इसे पढ़े- बीबीएमकेयू में नामांकन के लिए जुलाई के अंतिम में खुलेगा चांसलर पोर्टल, अगस्त में होगा नामांकन