Skip to content

हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) को ED ने भेजा समन, ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया

News Desk

ईडी ने अवैध खनन मामले में पूछताछ के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) को समन जारी किया है. ईडी ने उन्हें तीन नवंबर को रांची स्थित इडी के कार्यालय में पूछताछ के लिए हाजिर होने को कहा है.

Advertisement

मुख्यमंत्री को समन भेजने के साथ ही ईडी ने पुलिस महानिदेशक को इस सिलसिले में एक पत्र लिखा है. इसमें तीन नवंबर को सुरक्षा का विशेष प्रबंध करने का अनुरोध किया गया है. मुख्यमंत्री को पूछताछ के लिए समन जारी करने का मुख्य कारण उनके विशेष प्रतिनिधि पंकज मिश्रा द्वारा अवैध खनन में शामिल होने और 42 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति अर्जित करने के अलावा अन्य कई मामले हैं. इसमें मनी लाउंड्रिंग के आरोप में फंसी आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल को खान विभाग में पदस्थापित करने के कारणों के अलावा प्रेम प्रकाश के घर से मुख्यमंत्री आवास की सुरक्षा के लिए तैनात जवानों के नाम आवंटित दो एके-47 और 60 गोलियों का मिलना शामिल है.

Also Read: CM Hemant Soren ने कांटाटोली फ्लाईओवर निर्माण कार्य की प्रगति का निरीक्षण किया

ईडी ने पंकज मिश्रा के रिम्स में भर्ती रहने के दौरान फोन पर अधिकारियों से बात करने और मुख्यमंत्री के नाम पर उन्हें डराने का मामला भी पकड़ा था. इस मामले में फोन से बात कराने के आरोप में इडी ने पंकज मिश्रा के चालक व उसके एक करीबी को पकड़ा था. ईडी ने साहिबगंज में अवैध खनन की जांच के दौरान इस बात के भी सबूत जुटाये हैं कि पंकज मिश्रा व उसके सहयोगी अवैध खनन के मामले में जिले के अधिकारियों को मुख्यमंत्री का नाम लेकर ही डराते थे.

साथ ही मुख्यमंत्री के राजनीतिक रसूख का इस्तेमाल करते हुए अधिकारियों को कार्रवाई करने से रोका जाता था. साहिबगंज में छापेमारी के दौरान इडी को पंकज मिश्रा के घर से एक लिफाफा मिला था. इसमें मुख्यमंत्री के बैंक खाते से जुड़ा चेकबुक था. इसमें से दो चेकबुक हस्ताक्षरित थे. हालांकि, इसमें राशि का उल्लेख नहीं किया गया था. अवैध खनन के मामले में गिरफ्तार प्रेम प्रकाश ने पूछताछ के दौरान अपने राजनीतिक संबंधों का भी उल्लेख किया था.

अवैध माइनिंग मामले में गिरफ्तार सीए सुमन कुमार ने भी पूछताछ के दौरान बरामद 17.49 करोड़ नकद में से अधिकांश राशि पूजा सिंघल के माध्यम से मिलने के बात स्वीकार की थी. इडी को जांच के दौरान इस बात की जानकारी मिली थी कि इसमें अवैध खनन से मिली राशि भी शामिल है. पूछताछ के दौरान मुख्यमंत्री से इन सभी मुद्दों से जुड़े सवाल पूछे जा सकते हैं. ईडी कुछ बड़े अफसरों को भी नोटिस भेज कर पूछताछ के लिए बुला सकता है. पिछले िदनों गिरफ्तार हुए आरोपियों से पूछताछ के दौरान इन अफसरों के नाम सामने आये थे.

ईडी कार्यालय की सुरक्षा बढ़ाने के लिए पत्र:

सूचना है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से हिनू एयरपोर्ट रोड स्थित अपने कार्यालय की सुरक्षा बढ़ाने के लिए पुलिस मुख्यालय से अतिरिक्त पुलिस बल की मांग की गयी है. सूत्रों के मुताबिक ईडी ने पुलिस मुख्यालय को इस बारे में पत्र भी भेजा है. पत्र की प्रति केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल को भी दी गयी है. हालांकि न तो प्रवर्तन निदेशालय ने और न ही पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों ने इस बात की आधिकारिक रूप से पुष्टि की है.

Also Read: JSSC Jharkhand Police Vacancy: झारखंड पुलिस के 13 हज़ार पदों पर बंपर भर्ती, पहले दौड फिर लिखित परीक्षा

Leave a Reply