Skip to content
kunal sarangi
Advertisement

पूर्व विधायक कुणाल षाडंगी ने राज्यसभा के उपसभापति से की मुलाकात, विद्यालय और कॉलेजों में संसदीय प्रणाली व्यवस्था की मांग

Arti Agarwal

पूर्व विधायक सह झारखंड प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता कुणाल षाडंगी ने रविवार को नई दिल्ली में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह से मुलाकात की है. उनके आवास पर हुई मुलाकात के दौरान कुणाल षाडंगी ने हरिवंश नारायण सिंह से आग्रह किया है कि वे केंद्र सरकार को सुझाव दें की स्कूलों और कॉलेजों में विद्यार्थियों के लिए देश की संसदीय प्रणाली के व्यवहारिक ज्ञान की व्यवस्था हो सके.

Advertisement

कुणाल षाडंगी ने आग्रह करते हुए कहा कि झारखंड के स्कूल और कॉलेज स्तरीय विद्यार्थियों के लिए देश की संसदीय प्रणाली के व्यवहारिक ज्ञान की व्यवस्था हो. विशेष तौर पर सरकारी संस्थानों में मॉक पार्लियामेंट के स्वरूप को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाए. पूर्व विधायक ने राज्यसभा के उपसभापति से कहा कि अगर युवाओं की राजनीति में सहभागिता बढ़ानी है तो देश की संसदीय संरचना, संसद के फ्लोर पर होने वाले वाद-विवाद, कार्यवाही के नियम तथा अन्य विषयों पर उनकी जागरूकता बढ़ाने के लिए यह जरूरी है.

Also Read: बंगाल में बोले PM मोदी, लोकसभा में TMC हाफ- विधानसभा में हो जाएगी साफ

वर्तमान परिदृश्य में शिक्षित युवाओं में राजनीति के प्रति घटती रुचि को इससे कम किया जा सकता है. संसद में सांसदों के द्वारा उठाए गए प्रश्नों पर विभागीय कार्यवाही, केंद्र और राज्य सरकारों के अधिकार क्षेत्रों के बीच के विषयों में संसद की भूमिका, संसदीय कार्यवाही के बारे में मीडिया की भूमिका के व्यवहारिक अनुभव के अभाव में अभी भी युवाओं को सटीक जानकारी मिलने के माध्यम काफी सीमित है. इसे लेकर राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने आश्वस्त किया है कि वह अवश्य इस संबंध में जल्द ही पहल करेंगे.

Leave a Reply