Skip to content
manrega-delta-ranking-niti-ayog

NITI Aayog Delta Ranking 2022: हेमंत सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था को कर रहीं हैं मजबूत, डेल्टा रैंकिंग में झारखंड नंबर वन

Shah Ahmad

NITI Aayog Delta Ranking 2022: वैश्विक महामारी कोविड-19 के मद्देनजर ”जीविका भी, जीवन भी” के मंत्र के साथ मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन (Hemant Soren) की सरकार आगे बढ़ रही है। इसी के तहत ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने तथा ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने की पहल की गई है। इस कार्य में रूर्बन योजना प्रभावी भूमिका निभा रही है। रूर्बन योजना का उद्देश्य क्षेत्र का सर्वांगीण विकास पर फोकस करना है। आर्थिक विकास और मूल्य सृजन, ईएनटी बढ़ाने तथा बुनियादी सेवाओं के साथ-साथ सिंचाई सुविधा हेतु कुआं इत्यादि के निर्माण पर जोर देना है।

Advertisement
NITI Aayog Delta Ranking 2022: हेमंत सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था को कर रहीं हैं मजबूत, डेल्टा रैंकिंग में झारखंड नंबर वन 1

श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी जून महीने की डेल्टा रैंकिंग में झारखंड (Jharkhand Delta Ranking 2022) ने पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं ओवरऑल रैंकिंग में भी सुधार करते हुए आठवें पायदान पर आपनी स्थिति बनाने में सफलता प्राप्त की है। जून में लगातार प्रत्येक क्षेत्रो में हुए बेहतर कार्य के कारण झारखंड के रैंक में सकारात्मक परिवर्तन आया है। झारखंड सरकार में ग्रामीण विकास विभाग के सचिव डॉ. मनीष रंजन द्वारा बताया गया कि रूर्बन मिशन में लगातार बेहतर कार्य किया जा रहा है एवं राज्य स्तर पर कार्य प्रगति की नियमित समीक्षा की जा रही है। सचिव ने सम्बंधित जिलों के अधिकारियों को राज्य के विकास के लिए और अधिक तत्परता से विकासोन्मुखी कार्यों पर जोर लगाने का निर्देश दिया  है।

आगे उन्होंने कहा कि झारखंड के ग्रामीण इलाकों में रूर्बन मिशन के तहत योजनाओं को धरातल पर उतराने में विभाग सफल रही है. ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार ने जून माह का डेल्टा रैंकिंग जारी किया है. डेल्टा रैंकिंग में झारखंड देश भर में पहले पायदान पर है. ओवर ऑल परफार्मेंश में भी झारखंड ने सुधार करते हुए देश भर में 8वाँ स्थान अर्जित कर लिया है. भविष्य में रूर्बन मिशन से हर एक गांव, हर एक परिवार को लाभांवित करना हमारा लक्ष्य है और मुझे पूरी उम्मीद है कि हम इस लक्ष्य को जरूर हासिल करेंगे।

इसे पढ़े- दुष्कर्म के आरोप में झारखंड का IFS अफ़सर अंशुमन राजहंस गिरफ्तार

Advertisement

Leave a Reply