Skip to content
Advertisement

Hemant Soren Government: झारखंड के 20 लाख राशन कार्डधारियों को 1 साल तक मुफ़्त राशन देगी हेमंत सरकार

Hemant Soren Government: झारखंड के 20 लाख राशन कार्डधारियों को 1 साल तक मुफ़्त राशन देगी हेमंत सरकार 1

Hemant Soren Government: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने राज्य के करीब 20 लाख राशन कार्डधारियों को साल 2023 के 12 महीने मुफ्त में राशन देने की घोषणा की है. ये राशन राज्य योजना के मद से दिया जाएगा. 

झारखंड मंत्रालय में हेमंत सोरेन सरकार की कैबिनेट बैठक में गुरुवार को कुल 25 प्रस्तावों पर मुहर लगी. हेमंत सोरेन सरकार ने 27 फरवरी से बजट सत्र आहूत करने का निर्णय लिया है.

24 मार्च तक बजट का संचालन होगा. 3 मार्च को सदन में सरकार 2023-24 का बजट पेश करेगी. बजट सत्र में कुल 17 कार्य दिवस होंगे. सरकार ने पर्यटन स्थल पर आधारभूत संरचना और इसके संचालन का जिम्मा PPP मॉड पर देने का निर्णय लिया है. इसके लिये ट्रांजेक्सन एडवाइजर की नियुक्ति करने का निर्णय लिया गया है. केंद्र सरकार की सूची में दर्ज 12 ट्रंजेक्सन एडवाजर में से ही इसका चयन किया जाएगा.

Hemant Soren Government: उर्दू शिक्षकों के 4401 पद को सरकार ने योजना मद से गैर योजना मद में स्थानांतरित कर दिया है.

हेमंत सोरेन सरकार ने ANM / GNM का प्रशिक्षण ले चुकी नर्सों को एक साल के बॉण्ड पर 10 हजार रुपया प्रति माह पर बहाल करने का निर्णय लिया है. ये राज्य के सरकारी अस्पतालों में अपनी सेवा देंगी . बॉन्ड का उल्लंघन करने पर 1 लाख रुपया जुर्माना देना पड़ेगा. राज्य के 203 कस्तूरबा गांधी स्कूल में कार्यरत शिक्षकेत्तर कर्मियों के मानदेय में 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है. इस बढ़ोत्तरी से लेखपाल , रात्रि प्रहरी, रसोइया और सहायक रसोइया सहित 12 सौ 34 लोगों को लाभ मिलेगा. उर्दू शिक्षकों के 4401 पद को सरकार ने योजना मद से गैर योजना मद में स्थानांतरित कर दिया है.

Also Read: Shibu Soren Biography: झारखंड के जनक “गुरुजी” बनने की कहानी, पढ़े शिबू सोरेन की जीवनगाथा

Advertisement
Hemant Soren Government: झारखंड के 20 लाख राशन कार्डधारियों को 1 साल तक मुफ़्त राशन देगी हेमंत सरकार 2
Hemant Soren Government: झारखंड के 20 लाख राशन कार्डधारियों को 1 साल तक मुफ़्त राशन देगी हेमंत सरकार 3