Skip to content
Advertisement

Jharkhand Air Ambulance: एयर एम्बुलेंस सेवा महज एक शुरुआत- भविष्य में सरकार इसे बना सकती है सुरक्षा कवच

Arti Agarwal

Jharkhand Air Ambulance: राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन गंभीर रूप से बीमार राज्यवासियों को सौगात देने जा रहे है. उनके प्रति संवेदनशीलता दिखाते हुए मुख्यमंत्री के संज्ञान में आते ही ऐसे गंभीर रूप से बीमार लोगों को सरकार ने बेहतर इलाज हेतु दिल्ली, मुम्बई या किसी अन्य जगह भेजने के लिए एयर एंबुलेंस की सुविधा प्रदान की है.

हेमंत सोरेन ने कहा कि सरकार ने जिम्मा लिया है, लोगों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना हम राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था सुदृढ़ करने का काम करेंगे। अभी बहुत कुछ करना बाकी है। इसी कड़ी में एयर एंबुलेंस की सेवा किफायती दामों पर आम लोगों के लिए उपलब्ध कराई जा रही है।

झारखंड सरकार ने मरीजों के बेहतर चिकित्सीय सुविधा के लिए एयर एंबुलेंस की व्यवस्था करने का फैसला लिया है। सीएम हेमंत सोरेन 28 अप्रैल को एयर एंबुलेंस सेवा की शुरुआत करेंगे। इस सेवा के जरिए इमरजेंसी की स्थिति में मरीज को देश के अन्य अस्पतालों में बेहतर इलाज के लिए ले जाने की सुविधा मिलेगी। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, लखनऊ और बनारस के लिए कम दर पर एयर एंबुलेंस मिलेगी। रांची, जमशेदपुर, धनबाद, देवघर, दुमका, गिरिडीह और बोकारो हवाईअड्डे से भी एयर एंबुलेंस की सुविधा मिलेगी।

इसे भी पढ़े- केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को देश में 157 नए नर्सिंग कॉलेज को मंजूरी दे दी है। इसमें एक कोडरमा में खुलेगा

नागर विमानन विभाग की ओर से कम दर पर एयर एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सारी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। मरीजों और उनके परिजनों को एयर एंबुलेंस सेवा के लिए तीन घंटे पहले सूचना देनी होगी नागर विमानन विभाग ने सिर्फ तीन घंटे की सूचना पर ही मरीजों के लिए एयर एंबुलेंस उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है।

नागर विमानन विभाग के आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मरीजों की सुविधा को लेकर राज्य सरकार अपना एयर एंबुलेंस रखेगी। ये एयर एंबुलेंस रांची के स्टेट हैंगर में रहेगी। लेकिन इसकी सेवा रांची के अलावा अन्य शहरां से भी मिलेगी। विभिन्न जिलों के मरीज नागर विमानन विभाग या संबंधित जिलों के उपायुक्त से संपर्क करेंगे। मरीजों के परिजन के आग्रह पर तीन घंटे के अंदर ही सेवा उपलब्ध करा दी जाएगी।

Jharkhand Air Ambulance: राज्य सरकार 24×7 एयर एम्बुलेंस सेवा जनता को कराएगी उपलब्ध, 28 अप्रैल को सीएम करेंगे शुरुआत

राज्य सरकार ने 24 घंटे सातों दिन एयर एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। बताया गया है कि पूर्व में अस्पतालों से संपर्क करने पर एयर एंबुलेंस दिल्ली या अन्य जगहां से आती थी। जिसके कारण छह से सात घंटे लग जाते थे। इसके लिए शुल्क भी अधिक लिया जाता था। अब तत्काल सेवा उपलब्ध हो सकेगी। वह भी रियायती दर पर सेवा उपलब्ध होगी। इसके प्रचार-प्रसार भी शुरू कर दिया गया है।

इसे भी पढ़े- Jharkhand liquor policy: यदि शराब नीति में बदलाव से राजस्व में इजाफा हो रहा है तो बाबूलाल को इससे दिक्कत क्यों?

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन झारखंड के इतिहास में पहली बार 28 अप्रैल को राज्य की जनता के लिए मुख्यमंत्री एयर एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ करेंगे। बता दें कि मुख्यमंत्री सरकार गठन के बाद से ही गंभीर रूप से बीमार राज्यवासियों के प्रति संवदेनशील रहे हैं। यही वजह है कि मुख्यमंत्री के संज्ञान में आते ही ऐसे गंभीर रूप बीमार लोगों को सरकार ने बेहतर इलाज के लिए दिल्ली, मुंबई या किसी अन्य राज्य में भेजने के लिए एयर एंबुलेंस की सुविधा प्रदान की। इसमें आम लोगों के साथ-साथ खास लोग शामिल रहे। राज्य सरकार अपना एयर एंबुलेंस रख रही है, जो स्टेट हैंगर में रहेगी. पर इसकी सेवा न केवल रांची से बल्कि देवघर, दुमका, गिरिडीह, धनबाद, बोकारो व जमशेदपुर की हवाई पट्टी से भी मिलेगी. झारखंड सरकार ने इसके लिए एयर एंबुलेंस की कंपनी एयर कैब से टाइअप भी किया है.दिल्ली – पांच लाख,मुंबई – सात लाख चेन्नई – आठ लाख,कोलकाता – तीन लाख,हैदराबाद – सात लाख बनारस – 3.30 लाख,लखनऊ – पांच लाख,तिरुपति – आठ लाख, किराया तय किया गया है

Advertisement
Jharkhand Air Ambulance: एयर एम्बुलेंस सेवा महज एक शुरुआत- भविष्य में सरकार इसे बना सकती है सुरक्षा कवच 1