Skip to content
bird flu
Advertisement

Jharkhand Bird Flu Alert: झारखंड के बोकारो में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

बोकारो में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद पशुपालन निदेशालय ने बर्ड फ्लू( एवियन इनफ्लुएंजा) आउटब्रेक घोषित करते हुए सभी जिले को अलर्ट जारी किया है जिलों को विस्तृत दिशानिर्देश जारी किया है.
bird flu

Jharkhand Bird Flu Alert: झारखंड के बोकारो में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद पशुपालन निर्देश आलेले बर्ड फ्लू इनफ्लुएंजा आउटब्रेक घोषित करते हुए सभी जिलों को अलर्ट किया है. पशुपालन विभाग ने इस बाबत बोकारो के उपायुक्त समेत सभी जिलों को विशेष दिशा निर्देश जारी किया है.

Jharkhand Bird Flu Alert: पशुपालन निदेशक ने दिए कई जरूरी निर्देश

Bird Flu Alert: पशुपालन निदेशक चंदन कुमार ने पशु स्वास्थ्य संस्थान कांके के निर्देशक डॉ. विपिन मेहता को कंट्रोल रूम बनाने का निर्देश दिया है ताकि राज्य में कहीं भी पक्षियों के मरने की त्वरित सूचना दी जा सके. साथ ही किसानों को जागरूकता व एहतियाती उपायों की जानकारी दी जा सके, साथ ही सभी जिला पशुपालन पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि वह हर शाम 5:00 बजे तक जिले की खैरियत रिपोर्ट निदेशक पशु स्वास्थ्य संस्थान को भेजेंगे. निदेशक उसकी समीक्षा करते हुए निदेशालय को उपलब्ध कराएंगे. साथ ही सभी जिलों के पशुपालन पदाधिकारियों को साफ-सफाई बाजार व्यवस्था एवं सुरक्षा मानकों के मद्देनजर योजनाबद्ध तरीके से जिले में प्राइवेट मार्केट संचालन में प्रशासनिक सहयोग लेते हुए बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए आवश्यक कार्यवाही करेंगे.

Jharkhand Bird Flu Alert: बोकारो में तीन दर्जन मुर्गियों की अचानक हुई मौत

सरकारी कुक्कुट फॉर्म बोकारो में अब तक कुल 700 मुर्गों की बर्ड फ्लू के संक्रमण से मौत हो गई. सभी मृत मुर्गियों को सुरक्षित तरीके से निष्कासित कर दिया गया. बुधवार को पूरे फॉर्म को संक्रमण मुक्त किया. पशुपालन निदेशक ने बोकारो के उपयुक्त पूरे जिले की करने का निर्देश दिया है.

Also read: JHARKHAND NEWS : बोकारो, देवघर और हजारीबाग में शुरू हुई रिलायंस जिओ की 5G सेवा

Jharkhand Bird Flu Alert: भोपाल के लैब में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि

निदेशक ने कहा कि आईसीएआर लैब ,भोपाल द्वारा बोकारो के फॉर्म से भेजे गए सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. उन्होंने इसके लिए भारत सरकार के एक्शन प्लान के अनुसार रोकथाम के उपाय सुनिश्चित करने की एतिहतियती दी है. साथ ही कहा कि एसएसपी, वन विभाग ,मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, पशुपालन पदाधिकारी ,लोक कल्याण विभाग एवं अन्य लाइन विभागों के साथ आपातकालीन बैठक करते हुए अहम उपाय करें. संक्रमित एवं निगरानी क्षेत्र का मानचित्र जिसमें सभी अच्छादित ग्रामों का समायोजन होता कि उसमें का कुकुट संख्या/फॉर्म की संख्या ज्ञात हो सके.

Story By: Divya Kumari

Advertisement
Jharkhand Bird Flu Alert: झारखंड के बोकारो में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप 1