Skip to content
Advertisement

Jharkhand Budget 2023: मुख्यमंत्री ने सत्ताधारी दलों के साथ बजट सत्र की बनाई रणनीति, विपक्ष के हर वार का सरकार देगी जवाब

Jharkhand Budget 2023: सत्तारूढ़ महागठबंधन के नेताओं की रविवार को मुख्यमंत्री आवास पर बैठक बुलायी गयी. सीएम हेमंत की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में बजट पेश करने की तैयारियों के अलावा सदन में विपक्षी दलों के सवालों और रणनीतियों का तोड़ निकालने पर भी मंथन किया गया.

बैठक में सारे मंत्रियों व विधायकों ने कहा कि वे सभी सत्र के लिये तैयार हैं. सदन में विपक्ष के हर सवाल का करारा जवाब दिया जायेगा. बता दें कि, झारखंड विधानसभा का बजट सत्र 27 फरवरी से होगा, जो 23 मार्च तक चलेगा.

सत्र के दौरान राज्य सरकार 3 मार्च को वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश करेगी. सत्र के बीच में ही होली का अवकाश भी होगा. बजट सत्र के दौरान सरकार कई महत्वपूर्ण विधेयक भी लाएगी. बजट के पूर्व चालू वित्तीय वर्ष के लिए 1 मार्च को तृतीय अनुपूरक बजट भी लाया जाएगा.

Jharkhand Budget 2023: इसी बजट सत्र में नई नियोजन नीति की हो सकती है घोषणा

नियोजन नीति मामले में राज्य सरकार बजट सत्र में बड़ी घोषणा कर सकती है. इससे पहले कैबिनेट से स्वीकृति लेनी होगी. संभवतः अगले चार दिन में कैबिनेट की बैठक बुलायी जाएगी. कैबिनेट स्वीकृति के बाद सरकार नई नियोजन नीति को बजट सत्र में पेश करेगी. ऐसा कर सरकार विपक्ष को करारा जवाब देगी. सूत्रों के मुताबिक इस सत्र में सरकार कई महत्वपूर्ण विधेयक भी पेश करने जा रही है.

Also Read: Hazaribagh: विधायक अम्बा प्रसाद के प्रतिनिधि की गोली मार कर हत्या, अपनी ही सरकार पर लगाया भ्रष्टाचार और हत्या का आरोप

विधानसभा अध्यक्ष द्वारा बुलायी गई सर्वदलीय बैठक में जिस प्रकार से भाजपा विधायक दल के नेता शामिल नहीं हुए, उससे यह साफ हो गया कि इस बार का अधिवेशन पूरी तरह से हंगामेदार होगा. वित्तीय अराजकता की बात करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश पहले ही कह चुके हैं कि हेमंत सरकार के द्वारा चालू वित्तीय वर्ष में काफी कम राशि ही खर्च हुई है. जो भी पैसे खर्च किए गए हैं, वह मंत्रियों के आलीशान बंगले और गाड़ियों के लिए खर्च हुए. ऐसे में विपक्षी दल होने के नाते भारतीय जनता पार्टी चुप नहीं बैठेगी और सरकार के खिलाफ सदन से लेकर सड़क तक आंदोलन करेगी.

Advertisement
Jharkhand Budget 2023: मुख्यमंत्री ने सत्ताधारी दलों के साथ बजट सत्र की बनाई रणनीति, विपक्ष के हर वार का सरकार देगी जवाब 1