Skip to content
Advertisement

Jharkhand corona update: झारखंड में कोरोना मरीजों के स्वास्थ्य होने का दर देश से बेहतर, लगातार स्वास्थ्य हो रहे है संक्रमित मरीज

Shah Ahmad

Jharkhand corona update: झारखंड में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक समय इतनी अधिक हो गयी थी कि राज्य के लिए चिंता का सबब बन गयी थी, लेकिन अब राज्य में कोरोना की हालत तेजी से सुधर रही है. राज्य में लगातार 6 दिनों से नए संक्रमित से अधिक पुराने मरीज स्वस्थ हो रहे हैं.

झारखंड में संक्रमित मरीजों की संख्या एक समय इतनी ज्यादा हो गई थी कि रिकवरी रेट घटकर 75 फीसदी पर आ गया था लेकिन अब मरीजों के स्वास्थ्य होने की दर राष्ट्रीय औसत से भी आगे निकल चुकी है. एक तरफ जहां देश की रिकवरी रेट वर्तमान में 83.50 फ़ीसदी है तो वहीं झारखंड की रिकवरी रेट 84.05  फ़ीसदी है. सबसे बड़ी बात यह है कि लंबे समय बाद झारखंड में यह दर राष्ट्रीय औसत से बेहतर हुई है.  राज्य में मरीजों के लगातार स्वस्थ होने से एक्टिव केस की संख्या में कमी आ रही है पिछले महीने राज्य में यह संख्या बढ़कर 61 हजार पहुंच गए थे अब यह घटकर 45 हजार से भी कम हो गई है.

Also Read: राज्य में यात्रा करने और दुसरे राज्य जाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल से आवेदन कर पाए ई-पास

राज्य सरकार के द्वारा 22 अप्रैल से स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह लागू करके संक्रमण की चेन को तोड़ने का प्रयास किया गया है जो काफी असरदार साबित हुआ है. स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत कई नियमों को कड़ाई से लागू किया गया है जिसका परिणाम यह है कि राज्य में संक्रमितों की रिकवरी रेट राष्ट्रीय औसत से अधिक हो चुकी है. संक्रमण को पूरी तरह से रोकने के लिए राज्य सरकार के द्वारा 16 मई से लेकर 27 मई तक कई पाबंदियां लगाई गई हैं. साथ ही बेवजह घरों से निकलने के लिए भी अब पास की जरूरत है. ऐसे में सरकार का यह साफ निर्देश है कि घरों में रहे बेवजह बाहर ना निकले जिससे संक्रमण की चेन को आसानी से तोड़ा जा सकता है. 

Advertisement
Jharkhand corona update: झारखंड में कोरोना मरीजों के स्वास्थ्य होने का दर देश से बेहतर, लगातार स्वास्थ्य हो रहे है संक्रमित मरीज 1