Skip to content
Advertisement

Jharkhand Government School News: सभी जिलो जारी हुआ आदेश, सरकारी स्कूलों के बच्चों को नहीं मिलेगी गर्मी की छुट्टी

Shah Ahmad

Jharkhand Government School News: राज्य में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण सरकारी स्कूलों को बंद रखने का निर्देश सरकार की तरफ से दिया गया है. विद्यालय बंद होने के कारण विद्यार्थियों का पठन-पाठन ठप ना हो इस वजह से बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई जारी है.

सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को गर्मी की छुट्टी इस साल नहीं मिलेगी गर्मी में भी उनकी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी. कोरोना के कारण लंबे समय से स्कूलों के बंद रहने के कारण बच्चों की बची हुई पढ़ाई तथा उनमें हुए लर्निंग लॉस की क्षतिपूर्ति के लिए यह निर्णय लिया गया है. झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (जेसीईआरटी) ने इस संबंध में सभी जिला के शिक्षा पदाधिकारियों और जिला शिक्षा अधीक्षको को निर्देश जारी कर दिए हैं.

जारी किए गए आदेश में सभी जिला पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा गया है कि गर्मी में डिजी साथ द्वारा उपलब्ध कराई जा रही शैक्षणिक सामग्री एवं साप्ताहिक पाठ्य योजना के अनुसार ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जाए. इसकी नियमित मॉनिटरिंग करने के भी निर्देश दिए हैं. मालूम हो कि स्कूलों के बंद रहने के कारण वर्तमान शैक्षणिक सत्र में 3 मई से डिजिटल सामग्री व्हाट्सएप के माध्यम से बच्चों को भेजी जा रही है अभी तक कोरोना जागरूकता, स्वच्छता, बच्चों के मानसिक विकास से संबंधित सामग्री भेजी जा रही थी.

Also Read: BBMKU University ने स्नातक सेमेस्टर 3 और सेमेस्टर 5 के नामांकन शुल्क जमा करने की तिथि को बढ़ाया आगे

सोमवार से पाठ्य पुस्तकों के आधार पर तैयार डिजिटल कंटेंट को भेजे जाना लगा है. सप्ताह में 4 दिन प्रखंड स्तर से जूम ऐप के माध्यम से भी ऑनलाइन कक्षा के संचालन के निर्देश दिए गए है. हालांकि सरकारी स्कूलों में नामांकित लगभग 38 लाख बच्चों में 12 लाख के पास स्मार्टफोन की सुविधा होने से सिर्फ उन तक ही डिजिटल सामग्री पहुंच पा रही है.

Advertisement
Jharkhand Government School News: सभी जिलो जारी हुआ आदेश, सरकारी स्कूलों के बच्चों को नहीं मिलेगी गर्मी की छुट्टी 1