Skip to content
Advertisement

Jharkhand Health News: हेमंत सरकार में मिल रहा कोरोना मरीजों को 6 मिनट में लाइफ सपोर्ट

Jharkhand Health News: हेमंत सरकार में मिल रहा कोरोना मरीजों को 6 मिनट में लाइफ सपोर्ट 1

Jharkhand Health News: सदर अस्पताल के नए भवन में एक एंबुलेंस हूटर की आवाज के साथ तेजी से अंदर पहुंची। एंबुलेंस को देखते ही अस्पताल के कर्मचारी सचेत हो गए। पीपीई किट पहने तीन कर्मचारी एंबुलेंस के पास गए। कोरोना मरीज को बाहर निकाला और सीधे इमरजेंसी में ले गए। मरीज अचेत था। इमरजेंसी में सबसे पहले मरीज का स्वाब लिया गया। स्क्रीनिंग हुई। फिर पीपीई किट में तैनात अन्य कर्मियों के सहयोग से इमरजेंसी के बेड नंबर सात पर भर्ती किया गया।

वहां मौजूद डॉक्टरों ने मरीज को आईसीयू सपोर्ट पर डाला। उसके कुछ देर बाद मरीज की पल्स रेट 96 के करीब हुई। अस्पताल पहुंचने से लेकर आईसीयू में भर्ती होने तक सिर्फ छह मिनट लगे। मरीज 2:14 बजे बेड पर गया और 2:16 बजे उसे आईसीयू सपोर्ट मिलने लगा। यह सबकुछ हुआ सदर अस्पताल के मॉक ड्रिल में।

Also Read: हेमंत सरकार शिक्षा पर गंभीर- राँची, खूंटी, गिरिडीह व साहिबगंज को इंजीनियरिंग कॉलेज कि सौगात

कोरोना के बढ़ते केस को देखकर सोमवार को यहां मॉक ड्रिल हुआ। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, रांची के डीसी राहुल सिन्हा और सिविल सर्जन डॉ बिनोद कुमार मौजूद थे।

ऑक्सीजन युक्त बेड तैयार, 122 पीएसए प्लांट पूरी तरह से कर रहे काम, कोरोना से निपटने को राज्य तैयार:- बन्ना गुप्ता

मॉक ड्रिल के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एलएमओ, ऑक्सीजन प्लांट, आरटीपीसीआर मशीन, जीनोम सिक्वेंसिंग मशीन, कोबास सहित मैनपावर का अवलोकन करना था। इसमें इसकी वस्तुस्थिति का जायजा लिया गया। उन्होंने कहा कि झारखंड कोरोना से निपटने को तैयार है।

रिम्स में दूसरे दिन भी जारी रहेगा मॉक ड्रिल

रिम्स में भी सोमवार को मॉक ड्रिल हुआ। पीएसए प्लांट, मेडिकल गैस प्लांट रूम और ट्रॉमा सेंटर का अधीक्षक-उपाधीक्षक सहित अन्य ने जायजा लिया। इसके बाद कई विभागों के एचओडी के साथ बैठक की गई। इस दौरान आगे की कार्यवाही को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। साथ ही कोविड टेस्टिंग बढ़ाने पर भी चर्चा हुई। रिम्स प्रबंधन ने जानकारी दी कि मॉक ड्रिल दूसरे दिन मंगलवार को भी जारी रहेगा।

Jharkhand Health News: केंद्र सरकार से किस्तों में वैक्सीन की मांग

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि कोरोना वैक्सीन की मांग केंद्र सरकार से की गई है। केंद्रीय मंत्री से वैक्सीन किस्तों में मांगी गई है। एक किस्त में पचास हजार वैक्सीन की मांग की गई है। उन्होंने बताया कि यह भी कहा गया है कि इसकी एक्सपायरी तत्काल की नहीं हो। ऐसा न हो कि एक महीने में ही वैक्सीन एक्सपायर हो जाए। बता दें कि अब भी राज्य भर में 23 फीसदी लोगों ने दूसरा डोज नहीं लिया है। इधर राज्य में कोरोना के मरीज बढ़ने लगे हैं।

राज्य भर में 1456 वेंटिलेटर बेड सुरक्षित

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में वर्तमान में 21,680 बेड सुरक्षित हैं। 1456 बेड वेंटिलेटर युक्त, 11,335 ऑक्सीजन युक्त हैं। 122 पीएसए प्लांट भी ठीक हैं। 27 आरटीपीसीआर लैब प्रक्रियाधीन हैं। कुछ लग चुके हैं। पूर्व के एसओपी में गुणात्मक सुधार कर नई एसओपी जारी करेंगे। इसके अलावा उन्होंने बताया कि फायर नॉर्म्स सही है या नहीं, एलएमओ का प्रेशर ठीक है या नहीं, सभी का मूल्यांकन किया जा रहा है।

Advertisement
Jharkhand Health News: हेमंत सरकार में मिल रहा कोरोना मरीजों को 6 मिनट में लाइफ सपोर्ट 2
Jharkhand Health News: हेमंत सरकार में मिल रहा कोरोना मरीजों को 6 मिनट में लाइफ सपोर्ट 3