Skip to content

Jharkhand Lockdown News: झारखंड में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर 29 अप्रैल तक लगा लॉकडाउन

Arti Agarwal

Jharkhand Lockdown News: झारखंड में कोरोना संक्रमण रफ्तार काफी तेज है बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए झारखंड में 29 अप्रैल तक संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है. जानकारी के अनुसार सरकार के द्वारा लॉकडाउन को लेकर एक बैठक की गयी जिसके बाद यह फैसला लिया गया है.

Advertisement

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की आवास पर हुई अधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया है की झारखंड में 29 अप्रैल तक संपूर्ण लॉकडाउन लगाया जा रहा है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसकी औपचारिक घोषणा की है. आपदा प्रबंधन द्वारा की गयी अनुशंसा पर सरकार ने यह फैसला लिया है. भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से फोन पर बात की थी और झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण से बेकाबू हो रहे हालात को संभालने के लिए राज्य में कम से कम 1 सप्ताह के लिए संपूर्ण लॉकडाउन की मांग की थी.

तमाम अटकलों के बीच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज मंगलवार को अपने आवास पर बैठक करके बड़ा फैसला लिया है. बैठक के बाद सीएम ने यह फैसला लिया है कि राज्य में 22 अप्रैल से लेकर 29 अप्रैल तक कंप्लीट लॉकडाउन रहेगा. लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है यह संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए उठाए गए कदम है. राज्य में 8 दिनों का लॉकडाउन लगाया है. समय समाप्त होने के बाद सरकार इसकी समीक्षा करेगी. स्थिति नियंत्रण में रही तो लॉकडाउन को हटा लिया जायेगा.

Also Read: हाई कोर्ट ने राज्य सरकार से कहा, दवाओं की कालाबाजारी करने वाले पर करे कार्रवाई

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सर्वदलीय बैठक में झारखंड मुक्ति मोर्चा, भाजपा, राजद ने झारखंड में लॉकडाउन लागू करने की बात की थी परंतु कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष और वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव राज्य में लॉकडाउन लगाने के पक्ष में नहीं है. जबकि कांग्रेस पार्टी के अन्य नेता लॉकडाउन लगाने की मांग कर रहे थे. ऐसे में सरकार के द्वारा लॉकडाउन को लेकर औपचारिक घोषणा की जा चुकी है. इस घोषण का सभी को काफी समय से इंतजार था.

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने राज्यवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि झारखण्ड में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए इसके चेन को तोड़ना नितांत आवश्यक है। झारखण्ड एक गरीब राज्य है एवं हमारी शुरू से प्राथमिकता रही है कि जीवन और जीविका दोनों को बचाया जाय। उक्त को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया कि दिनांक 22.04.2021 को प्रातः 06ः00 बजे पूर्वा॰ से 29.04.2021 के 06ः00 बजे पूर्वा॰ तक ‘‘स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह’’ का सभी के द्वारा अनुपालन किया जायेगा। जिससे कोविड 19 के चेन को तोड़कर कर उस पर नियंत्रण किया जा सके। इसके निमित:-

  • आवश्यक सामग्री की दुकानों को छोड़कर अन्य सभी दुकाने बंद रहेंगी।
  • भारत सरकार, राज्य सरकार तथा निजी क्षेत्र के चिन्हित कार्यालय को छोड़ सभी कार्यालय बंद रहेंगे।
  • कृषि, औद्योगिक, निर्माण एवं खनन कार्य की गतिविधियां चलती रहेंगी।
  • धार्मिक स्थल खुले रहेंगे परन्तु श्रद्धालुओं की उपस्थिति प्रतिबंधित रहेगी।
  • कोई भी व्यक्ति अनुमति प्राप्त कार्यों को छोड़कर अपने घर से बाहर नहीं निकलेगा।
  • 5 से अधिक व्यक्तियों का कहीं भी एकत्रित होना वर्जित रहेगा।

Leave a Reply