Skip to content
Advertisement

Jharkhand News: दवा घोटाला के मामलें में भानु प्रताप शाही समेत 17 अन्य आरोपियों को लगाना पड़ रहा कोर्ट में हाजरी

Jharkhand News: करीब 130 करोड़ रुपये के दवा घोटाले के आरोपी पूर्व स्वास्थ्य मंत्री भानु प्रताप शाही, तत्कालीन स्वास्थ्य सचिव डॉ. प्रदीप कुमार, सियाराम सिन्हा समेत 18 आरोपियों ने गुरुवार को सीबीआई की विशेष अदालत में हाजिरी लगाई। 23 नवंबर 2017 को आरोप तय होने के बाद से गवाही जारी है।

पूर्व में मामले की सुनवाई एजेसी वन सह सीबीआई के विशेष न्यायाधीश दिनेश राय की अदालत में चल रही थी। लेकिन अब सुनवाई सीबीआई के विशेष न्यायाधीश पीके शर्मा की अदालत में होगी। रिकॉर्ड का स्थानांतरण इसी माह किया गया। इसके बाद अदालत ने मामले में ट्रायल फेस कर रहे आरोपियों को व्यक्तिगत रूप से मौजूद रहने का निर्देश दिया था। मामले में 12 मई से साक्ष्य प्रस्तुत किया जाएगा।

बता दें कि राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) के तहत झारखंड के स्वास्थ्य विभाग ने 130 करोड़ की दवा व उपकरण खरीदे थे। इससे पूर्व यह पता नहीं लगाया गया कि किस जिले को कितनी दवा चाहिए और जिलों को जरूरत से अधिक दवा भेज दी गई। ऐसे में लाखों रुपये की दवा व उपकरण आरसीएच के सेंट्रल वेयर हाउस में ही सड़ गए। घोटाले के लेकर सीबीआई ने 29 अगस्त 2009 को प्राथमिकी दर्ज की थी। इस मामले में उक्त दो के अलावा पूर्व स्टेट आरसीएच अफसर विजय शंकर नारायण सिंह, ड्रग कंट्रोलर मदन मोहन प्रसाद, सीनियर एकाउंट्स अफसर प्रद्यूत मुखर्जी, सप्लायर राजेश फोगला, बिचौलिया श्यामल चक्रवर्ती समेत अन्य आरोपी जेल जाने के बाद जमानत पर चल रहे हैं।

Also read: Jharkhand News: लाह की खेती को कृषि का दर्जा- वनों में बसने वालों के लिए साबित होगा वरदान

Advertisement
Jharkhand News: दवा घोटाला के मामलें में भानु प्रताप शाही समेत 17 अन्य आरोपियों को लगाना पड़ रहा कोर्ट में हाजरी 1