Skip to content

Jharkhand News: झारखंड के 625 प्लस टू स्कूलों में सृजित होंगे 5 हज़ार से अधिक शिक्षकों के पद

Shah Ahmad

Jharkhand News: झारखंड के 625 प्लस टू स्कूलों में सात से नौ नए पदों का सृजन किया जा रहा है। इससे राज्य के प्लस टू स्कूलों में 4500 से 5700 स्नातकोत्तर शिक्षकों के पद सृजित किये जा रहे हैं।

Advertisement

राजनीतिक विज्ञान, समाजशास्त्रत्त्, मानवशास्त्रत्त्, मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्रत्त्, उर्दू और जनजातीय भाषाओं के एक-एक पदों का सृजन हो रहा है। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार कर मंजूरी के लिए शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो को भेजा है। शिक्षा मंत्री की मंजूरी के बाद वित्त विभाग और पदवर्ग समिति की सहमति के बाद पदों का सृजन हो सकेगा।

Also Read: Anganwadi Vacancy 2022: सरकार ने बदला नियम, 12वीं पास अब बन सकेंगी आंगनबाड़ी की सेविका और सहायिका

625 प्लस टू स्कूलों में विषयों में नामांकित छात्र-छात्राओं के आधार पर पदों का सृजन किया जा रहा है। जनजातीय भाषा पढ़ने वाले 50 छात्र-छात्रा जिस स्कूल में होंगे उस विषय के एक शिक्षक का पद सृजित किया जाएगा। वहीं, अन्य विषय के लिए 80 छात्र-छात्रा के आधार पर उस विषय के एक शिक्षक का पद सृजित होगा। सभी स्कूलों में एक विषय के एक ही पद सृजित रहेंगे। एक स्कूल में एक से अधिक जनजातीय विषयों के लिए पद भी सृजित किये जा सकेंगे। क्षेत्रवार जनजातीय विषयों के शिक्षकों के पद का सृजन होगा। संथाल में संथाली विषय अनिवार्य रूप से रहेगा, लेकिन दक्षिणी छोटानागुपर में यह नहीं रह सकता है।

Jharkhand News: प्राचार्य के पद भी सृजन करने की तैयारी, अभी स्कूल के वरीय शिक्षक इस भूमिका में है

राज्य के प्लस टू स्कूलों में प्राचार्य से लेकर हाई व मिडिल स्कूलों में प्रधानाध्यापकों के पद सृजन की भी शिक्षा विभाग तैयारी कर रहा है। राज्य में इनके पदों का सृजन नहीं हुआ है। नए प्लस टू स्कूलों में प्रभारी प्राचार्य कार्य कर रहे हैं, जबकि हाई और मिडिल स्कूलों में भी प्रधानाध्यापक कार्यरत हैं। स्कूल के ही वरीय शिक्षक इस भूमिका हैं, जिससे वे शिक्षक के अपने मूल काम को सही से निभा नहीं पा रहे हैं।

Jharkhand News: अभी स्कूलों में हैं 11 पद, यह नए पद होंगे सृजित

वर्तमान में स्नातकोत्तर शिक्षकों के 11-11 पद सृजित हैं। 510 प्लस टू स्कूलों में जहां इन पदों पर शिक्षक कार्यरत हैं, जबकि इस साल नवसृजित 125 प्लस टू स्कूलों में इन पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। नए प्लस टू स्कूलों में 1375 शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है। अगले महीने झारखंड कर्मचारी चयन आयोग इसकी परीक्षा लेगा। राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्रत्त्, मानव शास्त्रत्त्, मनोविज्ञान, उर्दू, जनजातीय भाषा के होंगे नए पद सृजित होंगे पद.

Also Read: JSSC ने इन 176 पदों पर निकाली बंपर भर्ति, 1 lakh तक की है सैलरी

Leave a Reply