Skip to content
Advertisement

Koderma: खतियानधारियों को ही मिलेगी तृतीय और चतुर्थ वर्ग की नौकरी, भाजपा ने पिछड़ा बनाया झारखंडी करेगा विकास

Koderma: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को कोडरमा से खतियानी जोहार यात्रा के दूसरे चरण का आगाज किया। इस दौरान उन्होंने भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भाजपा ने झारखंड को पिछड़ा बना दिया, अब झारखंडी ही राज्य का विकास कर सकता है।

मुख्यमंत्री ने बागीटांड़ स्टेडियम में आयोजित जनसभा में कहा कि भाजपा ने शासन कर गुजरात, दिल्ली, महाराष्ट्र को अग्रणी राज्य बना दिया। 20 वर्षों में से करीब 18 साल सत्ता पर काबिज रह भाजपा ने सुनियोजित साजिश के तहत झारखंड को पिछड़ा बना दिया और यहां के लोगों का हक मार बैठे रहे। गुजरात में गुजराती, बंगाल में बंगाली, ओडिशा में उड़िया का राज है तो झारखंड में कोई छत्तीसगढ़ी कैसे शासन करेगा।

Also Read: Koderma: मुख्यमंत्री कोडरमा में ढिबरा व्यवसाय को अपने हाथों नया आयाम देंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि धर्म के नाम पर लोगों में फूट डालकर शासन करने वाली भाजपा की सरकार में यहां के 11 लाख राशन कार्ड काट दिए थे। आज हम 20 लाख अतिरिक्त लोगों को राशन दे रहे हैं। मगर केंद्र सरकार राशन देने में आनाकानी कर रही है। हम बाजार से राशन खरीद कर कार्ड धारकों को जल्द देने जा रहे हैं। उन्होंने सर्वजन पेंशन, सरकारी कर्मियों के लिए पुरानी पेंशन, शिक्षा,रोजगार से जुड़ी योजनाओं का उल्लेख भी किया। मुख्यमंत्री ने देर शाम गिरिडीह के जमुआ में भी सभा को संबोधित किया। उन्होंने डोरंडा स्थित स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। सीएम बुधवार को भी गिरिडीह में रहेंगे

Koderma: खतियानधारी को ही मिलेगी तृतीय, चतुर्थ वर्ग की नौकरी

सीएम सोरेन ने कहा कि देश के लगभग हर राज्य ने अपने लोगों की पहचान के लिए कानून बनाया है। झारखंड में इस दिशा में पहल नहीं होना इस राज्य और यहां के लोगों का दुर्भाग्य रहा। खतियानी जोहार यात्रा के पीछे उनकी सोच स्पष्ट है। जो खतियानी है वही झारखंडी है। कम से कम तृतीय और चतुर्थ वर्ग की नौकरी खतियानधारी को ही मिले।

Koderma: कोडरमा के ढिबरा डंप में काम फिर से शुरू

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोडरमा में सबसे उम्दा क्वालिटी का अभ्रक मिलता है। पूर्व की सरकारों ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया। अभ्रक ढोने वाले मजदूरों पर पुलिस ने कार्रवाई की और मुकदमे लाद दिए। उनकी सरकार बहुत जल्द इसपर कानून लाने जा रही है। जिससे यहां के लोगों को उनका अधिकार मिलेगा। मुख्यमंत्री ने इस कड़ी में अभ्रक की खोयी पहचान को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से ढिबरा डंप में कार्य को फिर से शुरू करने के लिए वाहन को हरी झंडी दिखाई। इससे एक ओर जहां गैर-कानूनी तरीके से चले आ रहे अभ्रक उद्योग पर विराम लगेगा। वहीं लाखों श्रमिकों का शोषण बंद होगा रोजगार सृजन होगा। सीएम द्वारा हरी झंडी दिखाए गए वाहन से ढीबरा डसे संबंधित सहकारी समितियों के सदस्यों द्वारा ढीबरा चुनकर कर जिला खनन कार्यालय, कोडरमा एवं जिला प्रशासन, कोडरमा द्वारा चिन्हित वाहन में ही लोड किया जाएगा।

Advertisement
Koderma: खतियानधारियों को ही मिलेगी तृतीय और चतुर्थ वर्ग की नौकरी, भाजपा ने पिछड़ा बनाया झारखंडी करेगा विकास 1