Skip to content
Advertisement

Koderma: तिलैया डैम के उरवां में पर्यटकों को मिलेगा स्पीड बोट का तोहफ़ा, 54 लाख की लागत से हुई ख़रीदारी

Shah Ahmad

Koderma: तिलैया डैम के उरवां में झील रेस्टोरेंट के समीप अगले माह से पर्यटक स्पीड बोट का आनंद ले सकेंगे। 15 जून से पहले इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। 

जिला प्रभारी पर्यटन पदाधिकारी जयपाल सोए ने बताया कि इसका संचालन स्थानीय समिति करेगी। इसके सफल संचालन के लिए निगरानी कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें अधिकारी समेत अन्य लोगों को शामिल किया गया है।

Koderma: सफल संचालन के लिए स्थानीय युवाओं को दिया गया है प्रशिक्षण, रोजगार को मिलेगा बढ़ावा

जिला में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन द्वारा यह महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है, ताकि स्थानीय लोग के साथ-साथ पर्यटक भी तिलैया डैम का आनंद उठा सके। इसे लेकर जिला पर्यटन विभाग ने 54 लाख की लागत से स्पीड वोट, लाइफ वोट, क्याकी, फ्लोटिंग जेटी, सेफ्टी जैकेट, रेस्क्यू टयूब आदि का क्रय किया है। स्पीड बोट संचालन के लिए उरवां में 10 युवाओं को गोवा के एजेंसी द्वारा ट्रेनिंग भी दिलाई गई है।

इसे भी पढ़े- प्रदीप यादव से जुड़े ठिकानों पर ईडी की रेड, अवैध संपत्ति अर्जित करने को लेकर हो रही छानबीन

ट्रेनिंग प्राप्त किए युवा स्पीड बोर्ड में किसी तरह की दुर्घटना ना हो इस पर नजर बनाए रखेंगे और रेस्क्यू भी करेंगे । वहीं वाटर स्पोर्ट्स समिति को प्रतिवर्ष तीन लाख रु दो किश्तों में विभाग को देना अनिवार्य किया गया है। लोग एक निर्धारित शुल्क देकर स्पीड बोट का आनंद उठा सकेंगे। आने वाले समय में तिलैया डैम का उरवां क्षेत्र भी पर्यटकों के लिए बेहतर होगा। इसके लिए वाटर स्पोर्ट्स गतिविधि का दायरा बढ़ाया जाएगा। जिला स्तर से अतिरिक्त राशि के लिए प्रस्ताव भी भेजा गया है। फंड मिलते ही कई अन्य खेलों का विस्तार भी किया जाएगा। बता दें कि तिलैया डैम हमेशा से पर्यटकों का आकर्षण का केंद्र रहा है। ऐसे में पर्यटन के क्षेत्र में विकास से स्थानीय लोगों को रोजगार भी उपलब्ध हो सकेगा।

Advertisement
Koderma: तिलैया डैम के उरवां में पर्यटकों को मिलेगा स्पीड बोट का तोहफ़ा, 54 लाख की लागत से हुई ख़रीदारी 1