Skip to content
Advertisement

Koderma News: जिन क्षेत्रों में पानी की समस्या है, उन क्षेत्रों में टैंकर के माध्यम से किया जा रहा है पानी की सप्लाई

Advertisement
Koderma News: जिन क्षेत्रों में पानी की समस्या है, उन क्षेत्रों में टैंकर के माध्यम से किया जा रहा है पानी की सप्लाई 1

Koderma: जिले में बढ़ती गर्मी और तेज बहती गर्म लू को लेकर जिला प्रशासन सजग है। बढ़ती गर्मी के दौरान आमजनों को होने वाले पेयजल की समस्या का निदान, चापानल मरम्मती कराने और आमजनों के लिए शीतल पेयजल की व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन तत्पर है। इस हेतु उपायुक्त कोडरमा श्रीमती मेघा भारद्वाज द्वारा नगर परिषद् झुमरी तिलैया, नगर पंचायत कोडरमा/डोमचांच, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल झुमरी तिलैया और सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। उपायुक्त कोडरमा के निर्देश के आलोक में सभी नगर निकाय क्षेत्रों में जगह-जगह शीतल पेयजल की व्यवस्था की गयी है और जिन क्षेत्रों में पानी की समस्या है, उन सभी क्षेत्रों में टैंकर के माध्यम से पानी की सप्लाई की जा रही है। प्री मानसून को लेकर शहरी क्षेत्रों में नालों व अन्य स्थानों की साफ-सफाई की जा रही है। साफ-सफाई कार्य में लगे सफाईकर्मियों के लिए सत्तू व ओ.आर.एस घोल की व्यवस्था की गयी है। इसके अतिरिक्त नगर पंचायत कोडरमा अंतर्गत बरसोतियाबार में स्थित आश्रय गृह में आमजनों के लिये गर्मी से बचाव के लिए उचित व्यवस्था किया गया है। आश्रय गृह में आमजनों के लिए शीतल पेयजल, सत्तू और ओ.आर.एस घोल की नि: शुल्क व्यवस्था किया गया है ताकि इस तपती हुई गर्मी में आमजनों को राहत मिल सके। इतना ही नहीं, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा खराब चापानल को मरम्मती किया जा रहा है ताकि आमजनों को इस भीषण गर्मी में पानी की समस्या का सामना करना न पड़े। साथ ही भीषण गर्मी को देखते हुए पेयजल की समस्या से निदान और नलकूपों की मरम्मती को लेकर उपायुक्त कोडरमा के निर्देशानुसार पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल झुमरी तिलैया द्वारा जिला नियंत्रण कक्ष का गठन किया गया है।

Advertisement
Advertisement

इन नंबरों पर किया जा सकता है संपर्क, आपकी समस्या का होगा निदान: उपायुक्त

उपायुक्त कोडरमा के निर्देशानुसार जिला नियंत्रण कक्ष अंतर्गत कोडरमा/डोमचांच/सतगावां प्रखंड के लिए 7903724526 और चंदवारा/जयनगर/मरकच्चो के लिए 9835930450 मोबाइल नंबर जारी किया गया है। इसके अतिरिक्त कनीय अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल के अधिन निम्नलिखित दुरभाष नम्बर पर सम्पर्क कर भी शिकायत दर्ज कराया जा सकता है। जो निम्न प्रकार है:- जयनगर प्रखंड के लिए 7033773207, चंदवारा प्रखंड के लिए 8969448444, मरकच्चो प्रखंड के लिए 8084416065, नगर परिषद् झुमरी तिलैया के लिए 7352463445, डोमचांच प्रखंड के लिए 9891265309, सतगावां प्रखंड के लिए 7250105348 और कोडरमा प्रखंड के लिए 9471329527 शामिल हैं। चापानल खराब होने पर उक्त संपर्क नंबरों पर शिकायत कर सकते हैं। आपकी शिकायतों पर त्वरित गति से कार्य करते हुए शिकायत का निस्तारण किया जायेगा।

उपायुक्त का जिलेवासियों से अपील..भीषण गर्मी को देखते हुए अनावश्यक घर से बाहर न निकले


उपायुक्त मेघा भारद्वाज ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि भीषण गर्मी, लू एवं गर्म हवाओं से बचाव के लिए सावधानियां बरतें। ओ.आर.एस का नियमित सेवन करें। इसके अतिरिक्त नमक-चीनी का घोल, तरबूज, खरबूजा, छाछ, नींबू-पानी, आम का शर्बत, खीरा, लस्सी, ककड़ी इत्यादि का भी सेवन करें।हल्के रंग के ढीले ढाले सूती कपड़े पहने, धूप का चश्मा इस्तेमाल करें, यदि संभव हो तो तौलिया/रूमाल अवश्य रखें। अनावश्यक घर से बाहर न निकलें। स्वास्थ्य संबंधी किसी भी जानकारी व शिकायत हेतु 24/7 निःशुल्क राज्य हेल्पलाईन नंबर 104 (टॉल फ्री) पर कॉल करें।

Advertisement
Koderma News: जिन क्षेत्रों में पानी की समस्या है, उन क्षेत्रों में टैंकर के माध्यम से किया जा रहा है पानी की सप्लाई 2