Skip to content

Koderma News: इंडेन गैस वितरक द्वारा उजवाला योजना का गैस देने में दो सिलेंडर लेने के लिए बना रहा दबाव

zabazshoaib

Koderma: डोमचांच के शांति इंडेन ग्रामीण वितरक गैस एजेंसी द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मुफ्त गैस देने के सरकार योजना का धज्जियां उड़ाया जा रहा है। जिला कोडरमा, प्रखंड डोमचांच, पंचायत पूर्णाडीह के ग्राम रायडीह निवासी बेबी देवी पति सिकेंद्र यादव लगभग दो साल पहले उज्जवला योजना के अंतर्गत रसोई गैस के लिए आवेदन की थी। लेकिन दो साल से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी जब इन्हें गैस नही मिल पाया तो इन्होंने इसकी जानकारी भारत के जनवादी नवजवान सभा (DYFI) के कार्यकर्ता चेतलाल दास और स्थानीय निवासी वासुदेव राणा जी को दिया गया। इसके बाद इन दोनो के द्वारा इसकी जानकारी सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाश यादव चराडीह कोडरमा को दिया गया। इसके बाद सीसीपीआईएम के जिला सचिव कॉमरेड असीम सरकार को इसकी सूचना दिया गया और असीम सरकार जी के मार्गदर्शन में पर पहल किया गया। और एजेंसी के कार्यालय से लेकर इस एजेंसी के संचालक तक से संपर्क कर पहल करने की कोशिश की गई लेकिन कागजात ढूंढा जा रहा है कहकर टाला जाता रहा। आखिर कर ट्वीटर के माध्यम से इसकी जानकारी उपायुक्त कोडरमा, इंडेन गैस,जिला परिषद अध्यक्ष कोडरमा को दिया गया तत्पश्चात दिनांक 13/10/2022 को बेबी देवी जी को गैस एजेंसी द्वारा फोन कर बुलाया गया।

Advertisement

Also read: Koderma News: बरही से रजौली तक NH फोरलेन सड़क चौड़ीकरण परियोजना को दिसंबर माह के अंत तक पूर्ण करने का लक्ष्य:SDO मनीष कुमार

बेबी देवी जी को एजेंसी में आने के बाद उज्जवला योजना के गैस सिलेंडर के साथ 14 किलो का सिलेंडर के लिए 2400 रुपया या 5 किलो का गैस सिलेंडर के लिए 1200 रुपया भुगतान करने का दबाव बनाया गया, जब इस बात की सूचना प्रकाश यादव को मिला तो इसपर पुनः एजेंसी के मैनेजर से बात किया गया लेकिन वो इसपर आड़े रहे। जब उन्हें कहा गया कि सरकार द्वारा योजना के तहत आपको निशुल्क कनेक्शन देना है ,अगर आप ऐसा नही करते तो हम संगठन के माध्यम से आपकी एजेंसी पर करवाई की मांग जिला प्रशासन से करेंगे। इसके बाद तकरीबन तीन घंटा ग्राहक को खड़ा रखने के बाद उन्हें निशुल्क गैस सिलेंडर और स्टोव दिया गया और कहा गया की लाइटर इस योजना के अंतर्गत नही दिया जाता।मिली सूचना के अनुसार 13/10/2022 को एजेंसी के द्वारा जितने भी ग्राहकों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस दिया गया ज्यादातर लोगों से दो सिलेंडर लेने की दबाव बनाया गया है और उनसे दूसरा सिलेंडर का पैसा लिया गया है।

Leave a Reply