Skip to content
Advertisement

Koderma News: जल्द ही कोडरमा, हजारीबाग से होकर गुजरेगी रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, अब 4 से 5 घण्टे में होगा सफर पूरा!

Koderma: कोडरमा और हजारीबाग के लोगों को जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train

) की सौगात मिलने वाली है.अब रांची से पटना की यात्रा कम समय में पूरा किया जा सकेगा. वंदे भारत ट्रेन हटिया वाया हजारीबाग, कोडरमा से होकर पटरी पर दौड़ने वाली है. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train
) ट्रेन पटना से खुलने के बाद जहानाबाद, गया, कोडरमा, हजारीबाग, टाटीसिलवे और रांची रुकते हुए हटिया जाएगी. बता दें कि रेल मंत्रालय ने रांची से पटना के लिए वंदे भारत ट्रेन को मंजूरी दे दी है. आप आगामी 25 अप्रैल से ही इस ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं.

Koderma: इस रुट से होकर चलेगी ट्रेन

मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन रांची, टाटी सिल्वे, बीआईटी मेसरा,बरकाकाना,हजारीबाग, कोडरमा, गया और जहानाबाद होते हुए पटना जाएगी. बताते चलें कि यह ट्रेन सुबह 7:30 बजे रांची से खुलेगी और दोपहर 2 बजे पटना पहुंचेगी और फिर पटना से दोपहर 3:30 बजे खुलेगी और रात 10:30 बजे रांची पहुंचेगी. फिलहाल टाइमिंग को लेकर दक्षिण पूर्व रेलवे अधिकारियों से रेल मंत्रालय ने अनुमति मांगी है. यह ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी.

रांची से पटना के बीच इस ट्रेन चलाने की तैयारी को लेकर दं. पूर्व रेलवे के अधिकारियों को तैयारी पूरी करने का आदेश है. इसके साथ ही इस ट्रेन को चलाने के लिए लोको पायलट और क्रू मेंबर को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है.मालूम हो कि वंदे भारत ट्रेन रांची से पटना का सफर छह घंटे में पूरा करेगी इसके लिए इस ट्रेन को नए रुट से चलाया जाएगा. फिलहाल इस ट्रेन के लिए किराया तय नहीं किया गया है.

Also read: Koderma News: कोडरमा में दुनिया की पहली हॉस्पिटल ट्रेन में लोगों का होगा मुफ्त इलाज, ओपीडी की पूरी लिस्ट देखें

Koderma: 25 अप्रैल से शुरू हो सकता है परिचालन

बता दें कि फरवरी 2015 में हजारीबाग ट्रेन का उद्घाटन किया गया था. तब से यहां सिर्फ मालगाड़ी ही पटरी पर दौड़ती रही. बीच में बरकाकाना से कोडरमा के लिए एक पैसेंजर ट्रेन ही लोगाें को मिल सकी. अब इसी पटरी पर वंदे भारत ट्रेन सरपट दौडे़गी. इसकी तैयारी को लेकर रेलवे विभाग द्वारा प्रकिया पूरी की जा रही है. संभावना है कि ट्रेन का परिचालन 25 अप्रैल से शुरू हो सकता है.

Vande Bharat Express Train: क्या है खासियत वंदे भारत ट्रेन का

वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Express Train) भारत की सबसे तेज पटरी पर दौड़ने वाली ट्रेन है. यह 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. सभी वंदे भारत ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है और उनमें स्वचालित दरवाजे हैं. वंदे भारत ट्रेन के चेयर को 180 डिग्री तक रोटेट किया जा सकता है.

Also read: Koderma News: कोडरमा, हजारीबाग से होकर चलेगी मधुपुर-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस, जाने क्या है टाइम टेबल

Advertisement
Koderma News: जल्द ही कोडरमा, हजारीबाग से होकर गुजरेगी रांची-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, अब 4 से 5 घण्टे में होगा सफर पूरा! 1