Skip to content
Advertisement

G20 Summit Ranchi: सांसद संजय सेठ ने एयरपोर्ट पर पारंपरिक अंदाज में किया ब्राजील के डेलीगेट्स का स्वागत

zabazshoaib

G20 Summit Ranchi: ब्राजील के डेलीगेट्स फिलीपी सिल्वा बेलुसी मंगलवार की रात में जी-20 का हिस्सा रांची पहुंचा। यहां पंहुचने पर रांची के सांसद संजय सेठ ने एयरपोर्ट पर ब्राजील के डेलीगेट्स के पारंपरिक अंदाज में स्वागत किया l बता दें मंगलवार की रात से ही दस्तावेजों की प्राप्ति की झलक हो गई है। वहीं अपने विदेशी दस्तावेज के स्वागत के लिए झारखंड की राजधानी रांची में दुल्हन की तरह सजकर तैयार है।

G20 Summit Ranchi: स्ट्रीट लाइट से सजा रांची,3 मार्च तक रांची में लागू रहेगी धारा 144

सफाई के साथ बेहद खूबसूरत दिख रहा है lरांची की सड़के.l उसी स्थान पर स्ट्रीट लाइट खंभे पर देश का रंग लगाया गया। अपने देश के तिकड़ी से सजा स्ट्रीट लाइट पोल बेहद खूबसूरती से जगमगा रहा है। मतदाता का स्वागत राज्य के सांसद सांसद समेत सभी अधिकारी मिलकर कर रहे हैं।

सड़क के किनारे की दीवारों पर महीनबनी और सोहराई पेंटिंग की झलका रही है झारखंड की सुंदरता। ट्रैफ़िक की तो ट्रैफ़िक और ज़िला प्रशासन के लोगों पर मुस्तैद है। G20 सम्मेलन को लेकर रांची के निवासियों में भी उत्साह चरम पर है l झारखंड की राजधानी रांची साज धज कर तैयार है.lअपने विशेष दस्तावेज के स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर अलग-अलग टीमें दिन भर रुकेंगी। एयरपोर्ट से अधिकृत को अधिकृत गेट से बाहर किया जाएगा।

उसी समय मालिकाना हक के गेट के पास एक सुंदर मंच भी बनाया गया है, जिस पर झारखंड के लोक नृत्य दाखिल करने वालों का स्वागत किया जाएगा। इसके बाद लाइटनिंग ऑफिसर अपने मेहमान को गाड़ी में बैठे कर होटल लाएंगे। इसके बाद 2 मार्च को एक दिनभर रेडिसन ब्लू में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विषय पर इन दस्तावेजों की बैठक होगी।

फिर दो मार्च की रात रेडिसन ब्लू के बैंकट हॉल में ग्रैंड डिनर होगा। इन सभी कार्यक्रमों के बाद तीन मार्च की सुबह दो लग्जरियस सही स्थिति में दर्ज को पतरातू ले जाया जाएगा। दिनभर पतरातू में अतिथि वोटिंग करेंगे और शिल्पग्राम का आनंद लेंगे। तीन की शाम और चार मार्च को फाइलिंग की वापसी होगी। वहीं इस कार्यक्रम को लेकर 3 मार्च तक रांची में धारा 144 लागू रहेगी।

Also read: G20 Summit in Jharkhand: G-20 की बैठक 2 मार्च को झारखंड की राजधानी रांची में, तैयारियां अंतिम चरण में

G20 Summit Ranchi: सांसद संजय सेठ ने एयरपोर्ट पर पारंपरिक अंदाज में किया ब्राजील के डेलीगेट्स का स्वागत 1

G20 Summit Ranchi: G-20 की तैयारियां लगभग पूरी

मार्च के पहले हफ्ते की दो तारीख को होनेवाले जी-20 स्मिट की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। ये सम्मेलन रांची के रेडिश ब्लू होटल में है। मंगलवार से ही प्रतिनिधियों का आना शुरू होगा। वहीं इस बैठक में भाग लेने वाले विदेशी प्रतिनिधियों में 21 के नाम सोमवार की शाम तक मिल गया था। ऐसी संभावना है कि एक मार्च तक सूची में कुछ और विदेशी प्रतिनिधियों के नाम शामिल होंगे। आसानी से हो सकता है कि भारत ने कई देशों को इस बैठक के लिए आमंत्रित किया है, जिसमें बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधी भी शामिल हैं।

G20 Summit Ranchi: G-20 देशों के प्रतिनिधियों की सुरक्षा को लेकर कड़े है इंतजाम:

झारखंड सरकार ने इस सम्मेलन को लेकर काफी अच्छी तैयारी की है। वहीं जी-20 देशों के प्रतिनिधियों की सुरक्षा सुरक्षा अधिकारियों को लेकर पुलिस मुख्यालय की ओर से चार आईपीएस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति भी रखी गई है, इनमें मो अर्शी, एच बीमा सागर, एस जैन और पुष्कर शामिल हैं। शोक इस स्मिट को लेकर पुलिस मुख्यालय से रांची पुलिस को 700 अतिरिक्त बल दिए गए हैं, जिनमें 200 पुलिस अधिकारी और 500 जवान शामिल हैं।

G20 Summit Ranchi: रांची की सड़के रोशनी से जगमगा उठी:

मेन रोड पर लगे बिजली के खंभों को रोप लाइट व नियोन लाइट से रोशन कर दिया गया है। शाम होते ही रांची की सड़कें रौशनी से जगमगा सी रही। इसके साथ ही पूरे शहर में कहीं भी गंदगी नहीं दिखती, इसके लिए हर दिन दो बार कूड़े का उठाव किया जा रहा है। वितरकों को आकर्षित करने वाले जिलों में स्थित हैं।

Advertisement
G20 Summit Ranchi: सांसद संजय सेठ ने एयरपोर्ट पर पारंपरिक अंदाज में किया ब्राजील के डेलीगेट्स का स्वागत 2