Skip to content

झारखंड में आज से नि:शुल्क कोरोना वैक्सीन के लिए शुरू हो रहा है रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन करें आवेदन Registration for free corona vaccine

Shah Ahmad

झारखंड में 1 मई से 18 वर्ष से लेकर 44 वर्ष के लोगों को राज्य सरकार की तरफ से नि:शुल्क कोरोना वैक्सीन (Registration for free corona vaccine) का टीका दिया जाएगा. राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान के तहत झारखंड सरकार के द्वारा 18 वर्ष से लेकर 44 वर्ष आयु के नागरिकों को टीका दिया जाएगा. फिलहाल राज्य में कोरोना वैक्सीन का बहुत कम डोज  बचा है ऐसे में टीका की उपलब्धता के आधार पर ही लोगों को टीकाकरण की सुविधा मिल पाएगी. 

राज्य सरकार के द्वारा सिरम इंस्टीट्यूट से 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु वर्ग के नागरिकों को टीका देने के लिए टीके का आर्डर दिया गया है लेकिन कंपनी की तरफ से अभी तक राज्य सरकार को यह टीका नहीं मिल पाया है. सिरम इंस्टीट्यूट 15 मई के बाद ही टीका उपलब्ध कराने की बात कह रहा है ऐसे में राज्य सरकार के पास डोज की कमी के कारण एक निश्चित आयु के लोगों का ही टीकाकरण हो पाएगा.

Also Read: उत्तराखंड ग्लेशियर हादसे में मारे गए झारखंड के 11 मजदूरों के शव को नहीं भेजा गया, CM Hemant Soren ने राजनाथ सिंह से मांगी मदद

राज्य में 25 अप्रैल तक कोविशिल्ड के 2,92,120 डोज तथा कोवैक्सीन के 3,45,850 डोज ही उपलब्ध थे. अभी इसी से सभी आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण होना है. ऐसे में डोज के हिसाब से ही टीकाकरण का प्लान किया जा रहा है यदि राज्य को टीका के और डेज उपलब्ध होते हैं तो इसमें वृद्धि की जाएगी. हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव एके सिंह ने कहा कि केंद्र से 50 लाख टीके की मांग की गई है इसमें 30 लाख पुरानी मांग है जबकि 20 लाख टीके की नई डिमांड की गई है.

केंद्र सरकार की तरफ से आश्वासन दिया गया है कि 15 दिनों के अंदर राज्य सरकार को डिमांड के मुताबिक टीके उपलब्ध करा दिए जाएंगे. राज्य सरकार की तरफ से भी डोज सीधा टीका बनाने वाली कंपनी को ऑर्डर दिया गया है वहां से भी तय समय से मिलने की संभावना है मालूम हो कि 18 वर्ष से 44 वर्ष के नागरिकों के लिए राज्य सरकार को खुद ही टीके खरीदने हैं जबकि इससे ऊपर के लोगों के लिए केंद्र सरकार राज्य को उपलब्ध कराती है.