Skip to content
Advertisement

तमाम अवरोध के बाद भी झारखंडी छात्रों के साथ खड़ी है सोरेन सरकार, जेएसएससी लगातार जारी कर रहा विज्ञापन

रांची: झारखंड में सरकारी विभागों के खाली पदों को भरने के लिए नियुक्ति प्रक्रिया में तेजी आई है। भाजपा के तमाम साजिशों के बावजूद सोरेन सरकार ने साहसिक कदम उठाते हुए बड़े पैमाने पर नियुक्ति करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बीते मई माह को ही इसकी घोषणा कर दी थी कि अगले कुछ महीनें के भीतर करीब 50,000 नियुक्तियां होगी जो विभिन्न विभागों से जुड़ी होगी। उनके मुताबिक जिन विभागों में बहाली होगी उसमें सर्वाधिक पद शिक्षा विभाग और पुलिस विभाग की होगी। इन बातों को पूरा कर हेमंत सोरेन सरकार ने यह साबित कर दिया है कि वह झारखंड के युवाओं के साथ खड़ी है।

शिक्षक और पुलिस कांस्टेबल को मिलाकर केवल 40.000 पद स्वीकृत।

नियुक्ति प्रक्रिया के लिए झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) लगातार विज्ञापन जारी कर रहा है। बीते कुछ माह में सहायक शिक्षक, निम्न वर्गीय लिपिक, स्नातक स्तरीय, महिला पर्यवेक्षिका जैसी पदों के लिए विज्ञापन हो जारी किया है। इन विज्ञापनों के लिए परीक्षा जल्द लिए जाएंगे। पीजीटी शिक्षक नियुक्ति का रिजल्ट जारी होने की तैयारी में है। मुख्यमंत्री लगातार अपने हाथों से लगातार नियुक्ति पत्र बांट रहे हैं। इसी तरह झारखंड पुलिस कांस्टेबल में कुल रिक्तियां 13,000 + पोस्ट के लिए भी जल्द विज्ञापन जारी होने वाला है। वहीं, सहायक शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया के लिए 26000 से ज्यादा पदों पर आवेदन मांगा जा रहा है। यानी केवल शिक्षक और पुलिस कांस्टेबल के लिए ही 40,000 पदों को भरे जाने की तैयारी है।

नियुक्ति देने में जेपीएससी भी पीछे नहीं।

जेएसएससी के अलावा जेपीएससी भी राज्य के युवाओं को नियुक्ति देने में पीछे नहीं है। झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएसससी) ने उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की अनुशंसा पर विश्वविद्यालयों में गैर शैक्षणिक पदाधिकारियों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी है। 21 सितंबर को इसके लिए एक विज्ञापन जारी हुआ है। इसमें जिन पदों पर नियुक्ति होगी उनमें कुलसचिव के छह, वित्त पदाधिकारी के सात, परीक्षा नियंत्रक के तीन तथा सहायक कुलसचिव के सात पद सम्मिलित हैं। 15 अगस्त 2023 को झारखंड न्यायिक सेवा के अंतर्गत 138 सिविल जज (जूनियर डिविजन) की नियुक्ति होगी। झारखंड लोक सेवा आयोग ने नियुक्ति का विज्ञापन निकाला है।

Also read: JSSC New Vacancy 2023: JSSC ने इंटर पास के लिए 863 पदों पर निकाली नई भर्ती, जाने आवेदन की पूरी प्रक्रिया

साथ-साथ मुख्यमंत्री भी बांट रहे नियुक्ति पत्र

जेएसएससी और जेपीएससी द्वारा नियुक्ति विज्ञापन जारी होने के साथ मुख्यमंत्री अपने हाथों से लगातार नियुक्ति पत्र भी बांट रहे हैं।

  • 5 अप्रैल 2023 : सीएम हेमंत सोरेन ने 470 डॉक्टरों को नियुक्ति पत्र दिया। इसमें 173 चिकित्सा पदाधिकारी एवं 297 आयुष सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी शामिल हैं।
  • 10 मई 2023 : सीएम ने 113 सहायक लोक अभियोजक को नियुक्ति पत्र दिया।
  • 5 जुलाई 2023 : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 38 दंत चिकित्सकों को नियुक्ति पत्र सौंपा।
  • 3 अक्टूबर 2023 : झारखंड नगरपालिका सेवा के 47 सहायक अभियंताओं एवं वाणिज्यकर विभाग अंतर्गत लिपिकीय सेवा संवर्ग के 46 निम्नवर्गीय लिपिक के पद पर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपा।
Advertisement
तमाम अवरोध के बाद भी झारखंडी छात्रों के साथ खड़ी है सोरेन सरकार, जेएसएससी लगातार जारी कर रहा विज्ञापन 1