Skip to content

Jharkhand Nagar Nigam Election: नगर निकाय चुनाव की सुगबुगाहट तेज़, तीन माह बाद होगा निकाय चुनाव

Shah Ahmad

Jharkhand Nagar Nigam Election: झारखंड में नगर निकाय का चुनाव पिछले 2 साल से लंबित है. लंबित नगर निकाय चुनाव को अगले 3 महीने के बाद कराने की सुगबुगाहट शुरू हो गई है. राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से ऐसे संकेत दिए गए हैं जिससे यह कहा जा रहा है कि सावन के बाद राज्य के 10 जिलों की 14 नगर निकायों में चुनाव कराए जाएंगे.

Advertisement

नगर निकाय चुनाव की नियमावली में फेरबदल को सरकार ने मंजूरी दे दी है. झारखंड नगर पालिका निर्वाचन एवं चुनाव याचिका संशोधन नियमावली 2022 की अधिसूचना जारी कर दी गई है. नई नियमावली के अधिसूचित होते ही निकाय चुनाव  कराने का रास्ता साफ हो गया है. राज्य में एक दर्जन से ज्यादा नगर निकायों के चुनाव 2020 तक हो जाने चाहिए थे परंतु यह चुनाव कोरोनावायरस के कारण सहित कई कारणों से टलता रहा है. सरकार ने चुनाव नियमावली में संशोधन भी कर लिया है. संशोधित नियमावली मिलने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग नगर निकाय चुनाव की तैयारी में जुट जाएगा.

तीन महीनें बाद होगी नगर निकाय चुनाव, निर्वाचन आयोग कर रहा तैयारी:

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अगले 3 माह तक बरसात के मौसम के कारण चुनावी प्रक्रिया नहीं हो पाएगी परंतु बरसात खत्म होने के बाद निकायों के चुनाव करा लिए जाएंगे. संशोधित नियमावली के अनुसार पंचायत चुनाव की तरह नगर निकाय के चुनाव भी गैर-दलीय होंगे. नगर निकाय चुनाव कराने के लिए परिसीमन और वार्ड आरक्षण के निर्धारण का काम पूरा होने के बाद चुनाव आयोग अपनी तरफ से प्रस्तावित कार्यक्रम तैयार कर राज्य सरकार को भेज देगा. चुनाव कराने का फैसला राज्य सरकार को करना है. राज्य में जिन नगर निकायों में चुनाव होना है उनमें धनबाद, देवघर और चास नगर निगम है. इनके अलावा नगर परिषद में विश्रामपुर, झुमरी तिलैया, गोमिया, चक्रधरपुर तथा नगर पंचायत में कोडरमा, बड़की सरिया, धनवार, हरिहरगंज, बचरा और महागामा शामिल है. यह सभी नई नगर परिषद के रूप में अस्तित्व में आई है.

इसे पढ़े- झारखंड के 14 नगर निकायों में जल्द होने वाला है चुनाव की घोषणा, राज्यपाल ने नियमावली को दी मंजूरी

Leave a Reply