Skip to content
Advertisement

राज्य सरकार 40 लाख बच्चों को देगी बैग, अनुदान की राशि से जूते नहीं खरीदने वालों को किया जायेगा वंचित- Jharkhand Government

Shah Ahmad

Jharkhand Government: राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे 40 लाख बच्चों को राज्य सरकार बैग देगी। इसी बैग में बच्चे कॉपी-किताब रखकर स्कूल आएंगे।

वहीं, वित्तीय वर्ष 2022-23 में जिन अभिभावकों ने स्कूल किट की राशि से अपने बच्चे के लिए जूते नहीं खरीदे हैं उन्हें वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए स्कूल किट की राशि नहीं दी जाएगी। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

Jharkhand Government: साल 2021 में बच्चों को मिला था स्कूल बैग, क्लास के अनुसार दिया जाता है बैग

शिक्षा विभाग ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में 40,98,934 छात्र-छात्राओं को स्कूल बैग देने का निर्णय लिया है। बच्चों को अभ्यास पुस्तिका व लेखन सामग्री के साथ स्कूल बैग दिया जाएगा। सरकारी स्कूलों के बच्चों को स्कूल बैग दो सालों में एक बार दिया जाता है। इससे पहले 2021 में उन्हें स्कूल बैग दिये गये थे। क्लास के आधार पर बच्चों को छोटे व बड़े स्कूल बैग दिये जाएंगे। इसी आधार पर इसकी कीमत तय की गई है। वहीं, स्कूल किट के लिए भी 85 रुपये से लेकर 305 रुपये तक बच्चों को दिये जाने हैं। सरकार ने यह भी तय किया है कि जिन छात्र-छात्राओं के माता-पिता ने विगत वर्ष अनुदान की राशि से जूते नहीं खरीदे थे, उन्हें इस वर्ष इस मद की राशि से वंचित किया जा सकता है। इसके लिए जिलों से रिपोर्ट मांगने की भी तैयारी की जा रही है।

केंद्र सरकार ने भी शुरू कि है योजना, छात्राओं के नाम 3000 की फिक्स डिपॉजिट

केंद्र सरकार ने 14-18 साल की अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति की छात्राओं को शिक्षा प्रोत्साहन के लिए तीन हजार रुपये देने की योजना शुरू की है। इसमें कस्तूरबा में पढ़ने वाली अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति की छात्राओं और सभी श्रेणी की अन्य सभी छात्राएं, जिन्होंने आठवीं कक्षा पास की है और 16 साल के कम उम्र की हैं, उनके नाम पर 3000 रुपये फिक्स डिपॉजिट किये जाएंगे।

इसे भी पढ़े- Jharkhand News: झारखंड के स्कूलों में टाइम टेबल में हुआ बड़ा बदलाव, जानें नया टाइम टेबल!

Advertisement
राज्य सरकार 40 लाख बच्चों को देगी बैग, अनुदान की राशि से जूते नहीं खरीदने वालों को किया जायेगा वंचित- Jharkhand Government 1