jharkhand oxygen supply

Jharkhand Oxygen Supply: झारखंड के ऑक्सीजन से देश के कई राज्यों के लोगों की बच रही जान, अब पड़ोसी देश नेपाल की बारी

Shah Ahmad
Share on facebook
Share on twitter
Share on email
Share on pocket

Jharkhand Oxygen Supply: झारखंड के ऑक्सीजन से देश भर के 10 राज्यों के बीमार लोगों की जान बचाई जा रही है. कोरोना संक्रमण की लहर में ऑक्सीजन की मांग तेजी से बढ़ी है. झारखंड ना केवल अपने राज्य के लिए ऑक्सीजन की पूर्ति कर रहा है बल्कि देश के कई राज्यों को ऑक्सीजन की सप्लाई भी कर रहा है. अब इस कड़ी में एक बड़ा नाम राज्य के लिए जुड़ने जा रहा है जो पड़ोसी देश नेपाल का है.

Advertisement

देशभर के भीतर कई राज्यों में ऑक्सीजन सप्लाई के बाद अब झारखंड से पड़ोसी देश नेपाल भी ऑक्सीजन की सप्लाई होगी. बीते 17 मई को ऑक्सीजन की पहली खेप नेपाल भेजी गई है. राज्य की जरूरतों के अलावा पड़ोसी देश नेपाल और कई अन्य राज्यों के लोगों की मदद झारखंड कर रहा है. यहां से प्रत्येक दिन रेल, सड़क और हवाई मार्ग से ऑक्सीजन दुसरे राज्य भेजी जा रही है. झारखंड के लोगों को ऑक्सीजन की कमी नहीं हो इस पर भी नजर रखी जा रही है. इसके लिए करीब 400 लोगों की टीम राज्य सरकार ने बनाई है. जिसे ऑक्सीजन टास्क फोर्स का नाम दिया गया है.

Also Read: हजारीबाग जिला मेडिकल कॉलेज अस्पताल से 200 ऑक्सीजन सिलिंडर की हुई चोरी, मामला कराया गया दर्ज

ऑक्सीजन टास्क फोर्स का नेतृत्व आईएएस अधिकारी जितेंद्र सिंह कर रहे हैं. टीम के सदस्य ऑक्सीजन के निर्माण से लेकर आपूर्ति और अस्पतालों द्वारा हो रहे उपयोग पर भी नजर रख रहे हैं. इसके साथ ही टीम के सदस्य दूसरे राज्यों से मांगे जा रहे ऑक्सीजन की जरूरत को भी पूरा करने में लगे हुए हैं. एक तरफ जहाँ देश में ऑक्सीजन को लेकर हाहाकार मचा हुआ है वहीँ झारखंड न केवल अपने राज्य में ऑक्सीजन की पूर्ति कर रहा है बल्कि दुसरे राज्यों को ऑक्सीजन की सप्लाई करके इन्सनियता की मिशल कायम कर रहा है.

Advertisement

Leave a Reply

Share on facebook
Share on twitter
Share on pocket
Share on whatsapp
Share on telegram

Popular Searches