Skip to content
Advertisement

लोकसभा की सदस्यता बहाल होने पर संसद पहुंचे राहुल गाँधी, INDIA गठबंधन के नेताओं ने किया स्वागत

लोकसभा की सदस्यता बहाल होने पर संसद पहुंचे राहुल गाँधी, INDIA गठबंधन के नेताओं ने किया स्वागत 1

सुप्रीम कोर्ट द्वारा शुक्रवार 4 अगस्त को ‘मोदी’ उपनाम टिप्पणी मामले में राहुल गाँधी की सजा पर रोक लगाने के बाद लोकसभा सचिवालय ने वायनाड से सांसद राहुल गांधी की सदस्यता बहाल कर दी है. मार्च 2023 को उन्हें निचले सदन से अयोग्य घोषित कर दिया गया था. लोकसभा सचिवालय की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है. लोकसभा सचिवालय के इस कदम से कांग्रेस नेता उत्साहित हैं. जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी संसद भवन पहुंच गए हैं.

संसद भवन पहुंचने पर विपक्षी दल इंडिया ने उनका जोरदार स्वागत किया. वहीं, उनके समर्थन में नारेबाजी भी की गई. ताजा जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी संसद की कार्यवाही में हिस्सा ले रहे हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल होने के बाद I.N.D.I.A गठबंधन के नेताओं ने जश्न मनाया. नेता एक दूसरे को मुंह मीठा कराते दिखे. 

मोदी सरनेम मामलें में गई थी राहुल गाँधी की संसद सदस्यता, सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बहाल हुआ संसद की सदस्यता

बता दें कि मोदी सरनेम मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को गुजरात की एक अदालत द्वारा दो साल की सजा सुनाई गई थी. गुजरात कोर्ट द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद लोकसभा सचिवाल की ओर से उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई थी. जनप्रतिनिधि कानून के तहत ऐसा प्रावधान है कि दो वर्ष की सजा होने पर किसी जनप्रतिनिधि की सदस्यता(लोकसभा या विधानसभा) चली जाती है.

इसे भी पढ़े:- JHARKHAND JSSC सहायक आचार्य नियुक्ति 2023: अब इन विषयों की भी दे सकेंगे परीक्षा,30 अंक लाना अनिवार्य

इस फैसले को राहुल गांधी ने गुजरात हाई कोर्ट में चुनौती दी. गुजरात हाईकोर्ट ने राहुल गांधी की याचिका पर सुनवाई करते हुए निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखा. इस फैसले के बाद कांग्रेस नेताओं ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की योजना बनाई. फिर सुप्रीम कोर्ट में राहुल गांधी की दो साल की सजा को चुनौती दी गई. सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने फिलहाल सजा पर रोक लगा दी है.

Advertisement
लोकसभा की सदस्यता बहाल होने पर संसद पहुंचे राहुल गाँधी, INDIA गठबंधन के नेताओं ने किया स्वागत 2
लोकसभा की सदस्यता बहाल होने पर संसद पहुंचे राहुल गाँधी, INDIA गठबंधन के नेताओं ने किया स्वागत 3