Categories
Story

झारखंड का यह युवा-कभी छत की सीढ़ियों पर बनाता था वीडियो, यूट्यूब पर वीडियो बना के बदली अपनी जिंदगी

झारखंड के युवा लगातार अपने हुनर से अपनी पहचान बनाने को लेकर प्रयासरत रहते हैं राज्य के युवा विभिन्न क्षेत्रों में अपनी मेहनत और संघर्ष के आधार पर अपनी पहचान बनाने को लेकर उतारू रहते हैं ऐसे ही एक कोयला नगरी धनबाद का युवा है जिसने यूट्यूब के क्षेत्र में अपना एक अलग पहचान बनाया है.

Advertisement

आज हम जिस युवा की बात कर रहे हैं उसका नाम मनोज दे है युवक का जन्म 12 जुलाई 1997 झारखंड के धनबाद जिले के एक गाँव में हुआ था। मनोज के घर में हमेशा पैसे की परेशानी बनी रहती थी। जीवन बस कट रहे थे. मनोज के पिता साइकिल रिपेयरिंग का काम करते थे। पैसे की तंगी रहती थी इसलिए इनकी प्रारंभिक शिक्षा 1 से लेकर 12वीं तक सरकारी स्कूल में हुआ। जैसे ही मनोज ने 12वीं पास किया उसपर सरकारी नौकरी करने का बोझ डाला गया। इनके पिता चाहते थे कि मेरा बच्चा सरकारी नौकरी करें जो बिहार-झारखण्ड में सरकारी नौकरी का बहुत बोलबाला माना जाता है। लेकिन मनोज चाहते थे की कुछ अलग करना। जिससे पैसा भी हो और नाम भी हो मनोज ने आईटीआई भी किया था। वह चाहते तो 10 से 20 हजार कमा कर अपना जिंदगी और लोगों के जैसे जी सकते थे। लेकिन उनका सोच और लोगों से अलग था और वह कुछ अलग करना चाहते थे पैसे के साथ-साथ शोहरत भी मिले। उनका लगाओ और प्रेम इंटरनेट, कंप्यूटर, डिजिटल चीजों से हो गई थी। एक बार वह यूट्यूब में वीडियो देख रहा था तभी उसे एक वीडियो पर नजर पड़ी “यूट्यूब से पैसा कमाए” तभी उन्होंने यूट्यूब चैनल खोलने का फैसला किया जिसका नाम Technical Manoj रखा. चैनल तो बना लिया लेकिन जो इक्विपमेंट होने चाहिए उनके पास नहीं था फिर भी वह लगातार मेहनत करते रहे कंसिस्टेंसी के साथ जिसके वजह से कुछ समय के बाद चैनल पर अच्छा खासा रुझान लोगों का आने लगा और इनका चैनल मोनेटाइज भी हो गया। कुछ समय के बाद कुछ प्रॉब्लम के वजह से इनके चैनल पर मोनेटाइजेशन डिसएबल हुआ और चैनल डिलीट हो गया। ऐसा होने से उनको काफी दुख हुआ और वह कुछ दिनों के लिए वह यूट्यूब चैनल को छोड़ दिया।

Also Read: बनने बिगड़ने का सिर्फ 3 factor हैं

चैनल बंद होने के तकरीबन 4 महीने बाद Manoj dey ने अच्छे से सोच विचार करने के बाद खुद को तैयार करने के बाद फिर दोबारा उन्होंने Manoj dey के नाम से चैनल बनाया और इस चैनल पर टेक और टिप्स एंड ट्रिक के बारे में अपने वीडियो में बताते थे। कुछ दिनों के बाद उन्होंने एक वीडियो बनाया जिसमे वह अपने वीडियो कैसे बनाते हैं उसपर बात चित की। वीडियो में मनोज ने बताया कि इनके पास ना ही सेटअप था और नाही अच्छी व्यवस्था थी। वीडियो बनाने के लिए वह छत की सीढ़ियों पर बनाते थे। उन्होंने पूरी बात वीडियो में दिखाएं और बताएं और वह वीडियो बहुत वायरल हो गया. इसकी वजह से उनके चाहने वाले बहुत हो गए हैं और वो लगातार वीडियो बनाते रहे बिना किसी के परवाहा किये बिना। आज लगभग करीब इनके MANOJ DEY चैनल पर 1.5 मिलियन सब्सक्राइबर हैं और इनको चाहने वाले का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि इनका एक और चैनल MANOJ DEY VLOGS के नाम से जिसपर लगभग 400K सब्सक्राइबर हैं। बात करें इनके अदर सोशल मीडिया फेसबुक, इंस्टाग्राम और टि्वटर पर लाखों फॉलोवर्स और चाहने वाले हैं अभी इनके पास खुद का प्रोफेशनल सेटअप है। अच्छा घर है, खुद की कार है, खुद की बाइक है. पूरा लाइफस्टाइल इनका चेंज हो गया है। मनोज अब एक पॉपुलर यूट्यूबर और सोशल मीडिया सेलिब्रिटी बन चुके हैं।

मनोज आगे कहते है कि दस की चाहत मत करो एक का ही करो। जिसकी चाहत है वही करो सब कुछ पाओगे. जो आप जिंदगी में करना चाहते हैं वह करें लेकिन वो करने के लिए जो परेशानी आएगी उसको धैर्य पूर्वक सहते हुए अपना कर्म करते रहिए .पहचान से मिला काम थोड़ा समय तक ही टिकता है लेकिन काम से मिला पहचान हर दिन जिंदगी भर काम देता है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *