Skip to content
Advertisement

Dhanbad: बीबीमकेयू के बीएड कॉलेजों में सेमेस्टर-वन की परीक्षा अगस्त में होगी

Dhanbad: बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (BBMKU) के अधीन धनबाद और बोकारो के B.Ed कॉलेजों में B.Ed सेमेस्टर-वन की परीक्षा अगस्त महीने में आयोजित की जाएगी. परीक्षा की तिथि अभी तय नहीं की गई है.

विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग से जल्द परीक्षा तिथि संबंधित निर्णय लिया जाएगा. बुधवार को बीबीएमकेयू के परीक्षा बोर्ड की बैठक में यह निर्णय लिया गया है. डीएसडब्ल्यू देवयानी विश्वास के नेतृत्व में हुई बैठक के दौरान B.Ed की परीक्षा लेने समेत पीएचडी छात्रों के इंटरव्यू और सेवानिवृत्त शिक्षकों से मूल्यांकन कराने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है. बीबीएमकेयू ने जून में आयोजित पीएचडी प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की सूची 2 जुलाई को जारी कर दी है अब सफल अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच और साक्षात्कार की तैयारी है.

इसे पढ़े- BBMKU Dhanbad: बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए बदलने वाला है नियम, जानिए क्या होगा बदलाव

60 अंकों का होगा पीएचडी इंटरव्यू, पहले होगी कागजातों की जांच:

परीक्षा बोर्ड की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि इंटरव्यू से पहले प्रत्येक छात्र का डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन होगा इसके बाद इंटरव्यू होगा जो अलग-अलग विभागों के जिम्मे होगा. प्रत्येक विभाग के इंटरव्यू में डीन मौजूद रहेंगे. इसकी तिथि भी जल्द घोषित की जाएगी. पीएचडी का इंटरव्यू 60 अंकों का होगा. वहीं शिक्षकों की कमी के कारण उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में काफी देरी होती है. विश्वविद्यालय ने इसका समाधान भी ढूंढ निकाला है कॉपियों का मूल्यांकन अब  सेवानिवृत्त हो चुके शिक्षकों से भी कराया जाएगा इसके लिए उन्हें मानदेय राशि दी जाएगी. इससे मूल्यांकन समय पर पूरा करने में काफी हद तक मदद मिलेगी. बैठक में परीक्षा नियंत्रक डॉ एसके वर्मा समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

इसे पढ़े- राँची रेलवे स्टेशन का 447 करोड़ खर्च कर होगा कायाकल्प, PM मोदी करेंगे शिलान्यास

Advertisement
Dhanbad: बीबीमकेयू के बीएड कॉलेजों में सेमेस्टर-वन की परीक्षा अगस्त में होगी 1