Skip to content

राँची रेलवे स्टेशन का 447 करोड़ खर्च कर होगा कायाकल्प, PM मोदी करेंगे शिलान्यास, Ranchi Railway Station

News Desk

Ranchi Railway Station: झारखंड के लिए 12 जुलाई का दिन बेहद ही खास होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 12 जुलाई को झारखंड दौरे पर रहेंगे. इस दिन वे देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी कई योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे. पीएम रांची रेलवे स्टेशन के कायाकल्प को लेकर भी एक योजना का शिलान्यास करेंगे.

Advertisement

राँची रेलवे स्टेशन का होगा नवीनीकरण, आधुनिक उपकरणों से होगा लैस:

रांची रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण को लेकर एक डीपीआर तैयार किया गया है. रांची रेलवे स्टेशन को हाईटेक और अत्याधुनिक उपकरणों से लैस किया जाना है. इसे लेकर 447 करोड़ों रुपए खर्च करने की योजना है. मेजर अपग्रेडेशन ऑफ रांची स्टेशन प्रोजेक्ट नाम से इसका संचालन होगा. इस प्रोजेक्ट को ढाई साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इसी प्रोजेक्ट का पहला चरण का काम पिछले 2 वर्ष से हो भी रहा है. इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट का काम भी चल रहा है. रांची रेलवे स्टेशन के वेटिंग एरिया सुसज्जित करने की तैयारी है. स्टेशन की ऊंचाई भी बढ़ाई जाएगी.

इसे पढ़े- मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की बड़ी घोषणा- प्रखंड और पंचायतों में बनेंगे मॉडल स्कूल, निजी विद्यालयों की तरह मिलेंगी सुविधाएं

एयरपोर्ट के तर्ज पर यात्रियों को मिलेगी कई सुविधाएं:

एयरपोर्ट के तर्ज पर कई सुविधाएं यहां यात्रियों को मिलेगी. रांची रेलवे स्टेशन पूरी तरह तैयार होने के बाद 6 प्लेटफार्म भी उपलब्ध होगा. जानकारी यह भी मिल रही है कि रांची रेलवे स्टेशन की पुरानी बिल्डिंग को तोड़कर नई बिल्डिंग भी बनाई जाएगी. 12 जुलाई को झारखंड दौरे के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी इस योजना का शिलान्यास करेंगे. हालांकि रांची रेल मंडल प्रबंधन की ओर से इस मामले को लेकर कहा गया है कि अब तक इस संबंध में रेल मुख्यालय की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन संभावना ज्यादा है कि प्रधानमंत्री इस योजना का शिलान्यास करेंगे. इधर रांची के सांसद संजय सेठ ने क्षेत्र के यात्रियों को बधाई दी है. उन्होंने कहा है कि रांची रेलवे स्टेशन के रिडिप्लोपमेंट प्रोजेक्ट का शिलान्यास पीएम ही करेंगे. इसकी सहमति मिल चुकी है. समय पर यह प्रोजेक्ट पूरा हो इसकी पूरी कोशिश होगी.

इसे पढ़े- घरेलू LPG सिलेंडर के दाम 50 रुपये बढ़े, रसोई गैस लगातार हो रही महंगी, जानिए नए दाम

Leave a Reply