Skip to content
Advertisement

Government Job: सरकारी नौकरी पाने का बेहतरीन मौका, 27 हज़ार पदों के लिए निकली भर्ती, 2 लाख से अधिक तक मिलेगी सैलरी

Government Job: सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले बेरोजगार युवक/युवतियों को नौकरी पाने का बेहतरीन मौका सामने है. अगले दो महीने में आपके पास 27 हजार से ज्यादा पदों पर नौकरी के लिए ऑप्शन हैं। इसके लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक अप्लाई कर सकते हैं।

सबसे खास बात है कि इन जॉब में आप 20 हजार से लेकर 2 लाख 40 हजार रुपए तक की सैलरी मिल सकती है। ये जॉब भी शिक्षा विभाग, रेलवे जैसे 9 बड़े विभागों में निकली है। इसके लिए कैंडिडेट को अलग-अलग सिलेक्शन प्रोसेस से गुजरना होगा। रिटन टेस्ट, फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर कैंडिडेट्स का सिलेक्शन किया जाएगा।

Government Job: राजस्थान शिक्षा विभाग में नौकरी पाने का मौका, जल्द करे आवेदन

राजस्थान शिक्षा विभाग में 9,712, कर्मचारी चयन आयोग में 11,409, भारतीय रेलवे में 1,758, राजस्थान रिफाइनरी में 142, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में 1,458, वेस्टर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड में 135, राजस्थान हेल्थ डिपार्टमेंट में 3,309, असम राइफल्स में 95 और नाबार्ड में कंसल्टेंट के पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

Also Read: Jharkhand News: झारखंड में जल्द होगी 13,968 पदों पर नियुक्ति, 26 जनवरी को हो सकती है घोषणा

सरकारी स्कूलों में टीचर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान के शिक्षा विभाग ने महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में 9712 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसमें 9108 पद नॉन टीएसपी क्षेत्र के लिए जबकि 604 पद TSP क्षेत्र के लिए हैं। इसके लिए उम्मीदवार 1 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। हालांकि शिक्षा विभाग की यह भर्ती संविदा के आधार पर की जानी है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

  • रीट लेवल-1, लेवल-2 में न्यूनतम 60 फीसदी अंक हासिल करने वाले उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। हांलाकि OBC, ईडब्लूएस और एससी, एसटी के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 55 फीसदी तय हैं।
  • अप्लीकेशन फीस
  • उम्मीदवारों को 100 रुपए फीस ऑनलाइन जमा करना होगी। राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को फीस में छूट दी गई है।

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए पहले ऑफिशियल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद उपलब्ध कराए गए भर्ती के लिंक पर जाकर आवेदन करना होगा।

Government Job: कर्मचारी चयन आयोग में 10वीं पास के लिए निकली है भर्ती

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी चयन आयोग ने 11 हजार 409 पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं। इसके तहत 10 हजार 880 पदों पर एमटीएस और 529 पदों पर हवलदार की भर्ती होगी। इसमें शामिल होने के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आयोग की ऑफिशल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर 17 फरवरी तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे।

Also Read: SSC MTS Havaldar Exam 2023: एमटीएस ने 11409 पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं पास करे आवेदन

उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। अप्रैल में सिलेक्शन टेस्ट का आयोजन किया जाएगा।

आयु सीमा

कॉन्स्टेबल के पदों पर जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 27 साल होनी चाहिए। वहीं, रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है। इनमें एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवार को 5 साल की छूट दी गई है, जबकि ओबीसी उम्मीदवार को 3 साल की छूट मिलेगी।

योग्यता

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। उम्मीदवारों को 10वीं की परीक्षा 1 जनवरी 2023 से पहले पास करना भी जरूरी है।

सिलेक्शन प्रोसेस

आवेदन करने उम्मीदवार का सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ट एग्जाम होगा। एग्जाम 45-45 मिनट दो सत्रों में होगा। सत्र-1 में न्यूमेरिकल, मैथ्स, प्रोब्लम सोल्विंग, रीजनिंग के प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे सत्र में जनरल अवेयरनेस और इंग्लिश लेंग्वेज व कॉम्प्रिहेंशन से प्रश्न पूछे जाएंगे। सत्र-2 में नेगेटिव मार्किंग होगी, जबकि सत्र-1 में नहीं। अब डिस्क्रिप्टिव पेपर-2 हटा दिया गया है। सत्र-2 में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक कटेगा। सत्र-1 में 60 अंक का होगा, जिसमें 20 सवाल पूछे जाएंगे। सत्र-2 में 75 अंक का होगा। इसमें 25 सवाल पूछे जाएंगे। यानी हर सवाल तीन अंका का होगा।

हवलदार के पद के लिए उम्मीदवार का फिजिकल टेस्ट होगा

  • फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट
  • पुरुष की हाइट – 157.5 सेमी.
  • महिला की हाइट- 152 सेमी. और कम से कम 48 किलो वजन हो
  • पुरुष का सीना – 81 सेमी.
  • हवलदार के लिए फिजिकल टेस्ट में पुरुष उम्मीदवार को 15 मिनट में 1600 मीटर चलना होगा
  • महिलाओं को 20 मिनट में 1 किमी की रेस पूरी करनी होगी

आवेदन शुल्क

भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), विकलांग व्यक्तियों (PwD), और पूर्व सैनिकों (ESM) को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

इस तरह करें अप्लाई

  • उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट (https://ssc.nic.in.) पर जा सकते हैं क्योंकि आवेदन का कोई दूसरा तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • यहां रजिस्टर पर क्लिक www.ssc.nic.in करें।
  • सभी आवश्यक डिटेल्स दर्ज करें।
  • एक बार 100 रुपए फीस का भुगतान करें। फिर सभी आवेदन प्रक्रियाओं की जांच लें कि आपने सही तरीके से आवेदन किया है या नहीं।
  • शुल्क का भुगतान भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग, वीजा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, रुपे कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है।

Government Job: हिंदुस्तान पेट्रोलियम में नौकरी करने की चाहत रखने वाले करे आवेदन

हिंदुस्तान पैट्रोलियम राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड (HPCL) ने राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड ने 142 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए 42 साल तक की उम्र के उम्मीदवार राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट www.hrrl.in पर जाकर 26 जनवरी तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स

एचपीसीएल राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड (एचआरआरएल) ने 142 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके तहत ई1, ई2, ई3, ई5 और ई6 ग्रेड में भर्ती की जाएगी। इनमें से 142 रिक्तियों में से 67 पद E1 ग्रेड के लिए हैं। 68 E2 ग्रेड के लिए हैं। 47 E3 ग्रेड के लिए हैं। 4 E5 ग्रेड के लिए हैं। इसी तरह 6 E6 ग्रेड के पदों पर भर्ती की जाएगी।

फीस

आवेदन के लिए सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 500 रुपए है। वहीं, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन फीस नहीं देनी होगी।

सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 40 हजार रुपए से लेकर 2 लाख 40 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी। इसके साथ ही उम्मीदवार को मेडिकल, टीएडीए सहित कई सुविधाएं भी मिलेंगी।

ऐसे होगा सिलेक्शन

राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड में इंजीनियर के 142 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट ग्रुप टास्क और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होगा। इसके बाद विभाग टोटल नंबर के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार करेगा। इनमें सबसे अधिक नंबर लाने उम्मीदवार का सिलेक्शन किया जाएगा।

ऐसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले राजस्थान रिफाइनरी की आधिकारिक वेबसाइट www.hrrl.in पर जाएं।
  • यहां रिक्रूटमेंट ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
  • उसके बाद, राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको एक नई विंडो में अपना आवेदन पत्र भरना होगा जो आपके सामने खुलेगी।
  • आवेदन पत्र को पूरी तरह से और सही-सही भरें।
  • प्रमाणपत्र, हस्ताक्षर और फोटो सहित सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन पूरा करने के बाद, शुल्क का भुगतान करने के लिए सब्मिट बटन पर क्लिक करने से पहले इसे एक बार जांच लें।
  • आपका आवेदन सफलतापूर्वक सब्मिट गया है।
  • अभी आवेदन पत्र की एक प्रति लें और इसे संदर्भ के लिए अपने पास रखें।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और हेड कॉन्स्टेबल के 1458 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके लिए 12वीं पास उम्मीदवार 25 जनवरी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल

कुल पद – 1458
असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनो) – 143
हेड कॉन्स्टेबल (मिनिस्ट्रियल)- 1315

आयु सीमा

पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम आयु सीमा 25 साल है। हालांकि, बता दें कि एससी, एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल और ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थी को 3 साल की छूट दी जाएगी।

योग्यता

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं पास होना जरूरी है।

आवेदन शुल्क

जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और महिला वर्ग के उम्मीदवारों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

सैलरी

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनो) के पद पर सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों को पे-लेवल 05 के तहत 29 हजार 200 से 92 हजार 300 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।
हेड कॉन्स्टेबल (मिनिस्ट्रियल) पद पर सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों को पे-लेवल 04 के तहत 25 हजार 500 से लेकर 81 हजार 100 रुपये का सैलरी दी जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

CRPF में निकली भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवार का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, स्किल टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवार का स्किल टेस्ट हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में होगा। मेरिट, लिस्ट लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों द्वारा हासिल किए गए मार्क्स के आधार पर तैयार की जाएगी।

ऐसे करें अप्लाई

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट crpf.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट की होम पेज पर Latest Recruitment के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद CRPF Head Constable Ministerial and ASI Stenographer Recruitment 2022-2023 के लिंक पर जाना होगा।
  • अगले पेज पर आवेदन की लिंक एक्टिव होने के बाद पहले रजिस्ट्रेशन कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
  • आवेदन करने के बाद प्रिंट लेना ना भूलें।

वेस्टर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड, WCL ने 135 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इनमें माइनिंग सरदार के 107 और सर्वेयर के 28 पदों पर भर्ती होगी। जिसके लिए दसवीं पास उम्मीदवार 10 फरवरी तक WCL की ऑफिशियल वेबसाइट westerncoal.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

  • माइनिंग सरदार – 10वीं पास के साथ माइनिंग सरदार का सर्टिफिकेट या माइनिंग एवं सर्वेयिंग में डिप्लोमा।
  • सर्वेयर – 10वी पास के साथ सर्वेयर का सर्टिफिकेट या माइनिंग एवं सर्वेयिंग में डिप्लोमा।

आयु सीमा

भर्ती प्रक्रिया में 18 से 30 साल तक की उम्र के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

सैलरी

माइनिंग सरदार के पद पर सिलेक्शन होने पर उम्मीदवार को हर महीने 31,852 रुपए और सर्वेयर के पद पर 34,391 रुपए सैलरी दी जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी, जो कुल 100 अंकों की होगी। परीक्षा का टाइम 90 मिनट का रहेगा।

कैसे करें आवेदन

  • आवेदन करने के लिए WCL की ऑफिशियल वेबसाइट westerncoal.in पर जाएं।
  • अब मेन पेज पर दिए गए माइनिंग सरदार एवं सर्वेयर भर्ती के लिंक पर क्लिक करें।
  • नया रजिस्ट्रेशन करने के बाद सारी डिटेल्स भरकर डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस जमा करें।

राजस्थान में हेल्थ डिपार्टमेंट में 3309 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसमें बारहवीं पास उम्मीदवार से लेकर नर्सिंग और मिडवाइफरी में डिप्लोमा कर चुके 18 से 40 साल तक की उम्र के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। इनमें 1289 पदों पर नर्सिंग ऑफिसर और 2020 पदों पर फार्मासिस्ट की भर्ती की जाएगी। इसके लिए उम्मीदवार हेल्थ डिपार्टमेंट की वेबसाइट ऑफिशियल वेबसाइट sihfwrajasthan पर जाकर 31 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

बता दें कि इससे पहले आवेदन कि आखरी तारीख 23 दिसंबर निर्धारित की गई थी। लेकिन तकनीकी समस्या की वजह से काफी उम्मीदवार आवेदन आवेदन नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में हेल्थ डिपार्टमेंट ने आवेदन की अंतिम तारीख को तीसरी बार आगे बढ़ा दिया है।

योग्यता

  • नर्सिंग ऑफिसर – राजस्थान में 1289 पदों पर निकली नर्सिंग ऑफिसर की भर्ती में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी में डिप्लोमा या फिर उनके समकक्ष योग्यता प्राप्त कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही, उम्मीदवार को भारतीय नर्सिंग परिषद या किसी राज्य के नर्सिंग परिषद से नर्स और मिडवाइफ के रूप में रजिस्टर्ड होना जरूरी है।
  • फार्मासिस्ट – 2020 पदों पर फार्मासिस्ट की भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस स्ट्रीम में बारहवीं कक्षा पास होना जरूरी है। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास डिप्लोमा इन फार्मेसी (D.Pharma) कोर्स की डिग्री या फिर फार्मेसी में बेचलर डिग्री (B.Pharma) होनी जरूरी है।

आयु सीमा

राजस्थान नर्सिंग ऑफिसर और फार्मेसिस्ट के 3309 पदों पर 18 से 40 साल तक की उम्र के उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। जबकि रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। वहीं उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2023 को आधार मानकर की जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

राजस्थान में लंबे समय बाद निकली नर्सिंग ऑफिसर और फार्मासिस्ट भर्ती प्रक्रिया में रिटन टेस्ट के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। ऐसे में रिटन टेस्ट क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर पोस्टिंग दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

  • उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया में राजस्थान स्वस्थ परिवार कल्याण संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट sihfwrajasthan पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।
  • ऐसे में उम्मीदवार को सबसे पहले sihfwrajasthan पर क्लिक करना होगा। इसके बाद भर्ती के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। इसमें पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरने के बाद मांगें गए सभी डॉक्यूमेंट अपलोड कर देने हैं।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवार को अपनी कैटेगरी के अनुसार ऑनलाइन आवेदन फीस का भुगतान करन होगा। वहीं फीस जमा करने के साथ ही एप्लीकेशन फॉर्म को सब्मिट कर देना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म सब्मिट हो जाने के बाद भविष्य के लिए उसका प्रिंट-आउट निकाल सकते हैं।

भारतीय रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है। साउथ ईस्टर्न रेलवे में 1,785 पदों पर वैकेंसी निकली है, जिसके लिए 15 से 24 साल तक की उम्र के 10वीं पास उम्मीदवार रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट rrccr.com पर जाकर 2 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रेलवे द्वारा निकली गई बम्पर भर्ती में उम्मीदवारों का सिलेक्शन बिना परीक्षा के सीधे 10वीं के नंबर के आधार पर किया जाएगा।

योग्यता

न्यूनतम आवश्यक योग्यता के तहत छात्रों ने कक्षा 10वीं की परीक्षा न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो।
उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में आईटीआई कोर्स पास होना चाहिए।
आवेदन करने के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु 15 वर्ष है और ऊपरी आयु सीमा 24 वर्ष है।
आयु की गणना का आधार 1 जनवरी, 2023 रखा गया है। रिजर्व कैटेगरी को नियमानुसार छूट दी गई है।
मैट्रिक और आईटीआई दोनों पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

ऐसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rrccr.com पर क्लिक करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर Apprentice Recruitment के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद के लिंक पर Online application for Engagement of Apprentices under the Apprentices के ऑप्शन पर जाएं।
  • अगले पेज पर Registration के लिए मांगी गई डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें।
  • अब अप्लीकेशन फॉर्म भरें। आगे की जरूरत के लिए एक प्रिंट आउट लेकर रखें।

फीस

उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए फीस के तौर पर 100 रुपए का भुगतान करना होगा। जिसके लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते समय फीस का भुगतान ‘पेमेंट गेटवे’ के माध्यम से ऑनलाइन ही कर सकेंगे। हालांकि इसके लिए डेबिट कार्ड-क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई, ई-वॉलेट का उपयोग किया जा सकता है।
राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक यानी नाबार्ड में कंसलटेंट के पदों पर वैकेंसी निकली है। इसके लिए ग्रेजुएट उम्मीदवार नाबार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 26 जनवरी तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। उम्मीदवारों का सिलेक्शन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। जिसमें सेलेक्ट होने पर उन्हें हर महीने एक लाख 25 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

योग्यता

भर्ती प्रक्रिया में ग्रेजुएट उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं।

  • सीनियर कंसल्टेंट – फर्स्ट क्लास ग्रेजुएट या एग्रीकल्चर में ग्रेजुएशन डिग्री समकक्ष ग्रेड पॉइंट के साथ।
  • कंसल्टेंट – किसी भी विषय में न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन।
  • कंसल्टेंट सिविल इंजीनियर – सिविल इंजीनियरिंग में बीई, बीटेक।
  • कंसल्टेंट स्किल – कृषि एवं संबंधित क्षेत्र में ग्रेजुएशन।
  • कंसल्टेंट स्टेटिस्टिक्स एंड डाटा एनालिसिस – फर्स्ट क्लास ग्रेजुएट या इकोनॉमिक्स, डेटा साइंस, डेटा एंड एनालिटिक्स, कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन

सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 55 हजार रुपए से लेकर एक लाख 25 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

  • सीनियर कंसल्टेंट – 1,25,000 रुपए प्रतिमाह
  • कंसल्टेंट – 87,500 रुपए प्रतिमाह
  • एसोसिएट कंसल्टेंट – 55000 रुपए प्रतिमाह

आयु सीमा

  • भर्ती प्रक्रिया में 18 से 50 साल तक की उम्र के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं।
  • सीनियर कंसल्टेंट – अधिकतम 50 वर्ष
  • कंसल्टेंट – अधिकतम 45 वर्ष
  • एसोसिएट कंसल्टेंट – अधिकतम 35 वर्ष

असम राइफल्स ने 95 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इनमें रायफलमैन के 81, हवलदार क्लर्क के 1, वॉरंट ऑफिसर के 2, राइफलमैन आर्मर के 1 और रायफल मैन के 10 पदों पर भर्तियां की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया में 18 से 25 साल तक की उम्र के उम्मीदवार ऑफलाइन आवेदन कर सकते है। इसके बाद 11 फरवरी को रैली (दौड़) का आयोजन किया जाएगा। जिनमें से शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों को मेडिकल और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर पोस्टिंग दी जाएगी।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

  • राइफलमैन जनरल ड्यूटी – 10वीं पास।
  • हवलदार क्लर्क – 12वीं पास के साथ टाइपिंग स्पीड।
  • रेडियो मैकेनिक – 10वीं पास के साथ रेडियो एवं टेलिविजन में डिप्लोमा।
  • ड्रॉफ्ट्समैन – 12वीं पास।
  • राइफलमैन वॉशरमैन – 10वीं पास।
  • कारपेंटर, कुक, सफाई वाला, नाई – 10वीं पास।

आयु सीमा

इन पदों के लिए आयु सीमा 18-23 वर्ष है। हालांकि कुछ पदों के लिए 18 से 25 वर्ष एज लिमिट रखी गई है।

कहां करें आवेदन

उम्मीदवारों को नीचे दिए गए पते पर अपना आवेदन पत्र भेजना होगा। आवेदन पत्र 22 जनवरी 2023 तक पहुंच जाना चाहिए।
Directorate General Assam Rifles (Recruitment Branch) Laitkor, Shillong Meghalaya – 793010

Advertisement
Government Job: सरकारी नौकरी पाने का बेहतरीन मौका, 27 हज़ार पदों के लिए निकली भर्ती, 2 लाख से अधिक तक मिलेगी सैलरी 1