jac

JAC 9th 11th Exam 2021: JAC ने 9वीं और 11वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर कही बड़ी बात, जानिए परीक्षा होगी या नहीं

amarsid
Share on facebook
Share on twitter
Share on email
Share on pocket

JAC 9th 11th Exam 2021: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jharkhand Academic Council) के द्वारा कक्षा 9वीं और 11वीं की बोर्ड परीक्षा (Jac board class 9th 11th exam) की तैयारी पूरी कर ली गई थी परीक्षा अप्रैल महीने में लेने की तैयारी थी परंतु कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा नहीं ली जा सकी. कक्षा 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को अगले वर्ष होने वाली मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल होना है लेकिन वह अभी तक अगली कक्षा में नहीं गए हैं.

Advertisement

झारखंड में कक्षा 9वीं और 11वीं की बोर्ड परीक्षा दिए बगैर विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. कक्षा 9वीं और 11वीं में लगभग 8 लाख बच्चे पढ़ाई करते हैं. कोरोना संक्रमण के कारण इनकी बोर्ड परीक्षाएं नहीं ली जा सकी है जिस वजह से अब विभाग और सरकार इन्हें प्रमोट करने पर आगे बढ़ रही है. मई महीने के अंत तक विद्यार्थियों को प्रमोट किए जाने के संबंध में अंतिम निर्णय लिया जा सकता है. जून में विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा.

Also Read: BBMKU के हजारों छात्र-छात्राओं को मिली बड़ी रहात, बिना परीक्षा के अगले सेमेस्टर में होंगे प्रमोट, पढ़े पूरी रिपोर्ट

कोरोना महामारी कम होने के बाद परीक्षा लेने और रिजल्ट प्रकाशन में अगस्त से सितंबर तक का समय लग सकता है ऐसे में विद्यार्थियों को 6 महीने अधिक समय अपनी कक्षाओं में बिताने पड़ेंगे जिससे मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा की तैयारी समय पर पूरी नहीं हो सकेगी इसलिए विद्यार्थियों को प्रमोट कर मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में शामिल होने के लिए उन्हें पर्याप्त समय देने के लिए सरकार और विभाग विचार कर रही है.

Also Read: VBU कर रहा है ऑनलाइन परीक्षा लेने की तैयारी, प्राचार्यों के साथ कुलपति ने की बैठक

झारखंड एकेडमिक काउंसिल के द्वारा राज्य में इससे पहले सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1-8 तक के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में बिना परीक्षा के प्रमोट किया जा चुका है. कोरोना संक्रमण के कारण राज्य में 17 मार्च 2020 से विद्यालय बंद है. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव राजेश शर्मा ने कहा की कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा तय समय पर नहीं हो सकी. कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षा से विद्यार्थी सिर्फ अगली कक्षा में प्रमोट होते हैं. शैक्षणिक सत्र शुरू हो गया है ऐसे में कक्षा 9वीं और 11 वीं के विद्यार्थियों को सीधे अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा जिससे विद्यार्थी अगली कक्षा की पढ़ाई शुरू कर सकें.

Advertisement

Leave a Reply

Share on facebook
Share on twitter
Share on pocket
Share on whatsapp
Share on telegram

Popular Searches