Skip to content
jac jharkhand

JAC Board Exam 2022: JAC मैट्रिक-इंटर की परीक्षा लेने की कर रही तैयारी, जानिए किस महीने में होगी परीक्षा

Shah Ahmad
Advertisement

JAC Board Exam 2022: झारखंड एकेडमिक काउंसिल की तरफ से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर रणनीति तैयार की जा रही है. आने वाले 10 फरवरी तक इस संबंध में घोषणा हो सकती है. मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा अब एक साथ ली जाएगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल की तरफ से आयोजित की जाने वाली मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दो चरणों में आयोजित होगी.

Advertisement
Advertisement

मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दो चरणों में आयोजित होगी पहला चरण 40 अंको की बहुविकल्पीय परीक्षा होगी. वही, दूसरे चरण की परीक्षा में 40 अंक के शार्ट और लॉन्ग उत्तर वाले सवाल होंगे. फिलहाल परीक्षा आयोजन के प्रस्ताव पर विचार चल रहा है इस प्रस्ताव को स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग फरवरी के पहले सप्ताह में अपनी मंजूरी दे सकता है.

Also Read: झारखंड में पाबंदियां जारी रहेगी या मिलेगी कुछ छूट, सीएम आज लेंगे फैसला

मिली जानकारी के मुताबिक यह परीक्षा मार्च और अप्रैल में आयोजित की जा सकती है. परीक्षा के लिए नया प्रस्ताव तैयार किया गया है. परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को उतना ही समय मिलेगा जितना पहले मिलता था यानी यह परीक्षा 3 घंटे की ही होगी. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग मैट्रिक और इंटर की परीक्षा इस बार होम सेंटर पर ही आयोजित करेगा इस पर लगातार मंथन किया जा रहा है. परीक्षा की तैयारी को लेकर झारखंड एकेडमिक काउंसिल की तरफ से मॉडल प्रश्न पत्र विद्यार्थियों और संबंधित स्कूलों को भेजे गए हैं जिसके जरिए शिक्षक लगातार उनकी तैयारी करवा रहे हैं. शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूल प्रबंधकों को जो भी निर्देश दिया जाएगा उसी के आधार पर परीक्षा आयोजित होगी.

Also Read: झारखंड कांग्रेस में प्रदीप बालमूचू और सुखदेव भगत की हुई वापसी, प्रदेश प्रभारी ने दिलाई सदस्यता

शिक्षा विभाग और झारखंड एकेडमिक काउंसिल के पदाधिकारियों के बीच परीक्षा को लेकर विचार-विमर्श भी किया जा रहा है. होम सेंटर में कोरोनावायरस को ध्यान में रखते हुए इस पर भी मंथन किया जा रहा है. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने इससे जुड़े प्रस्ताव को मुख्यमंत्री और आपदा प्रबंधन विभाग को तैयार कर भेजा है परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसे लेकर पूर्व की तरह प्रश्न पत्र के पैटर्न के अनुरूप ही परीक्षा ली जाएगी परीक्षा 80 अंकों की होगी. मैट्रिक और इंटर 2022 की परीक्षा की तिथि 10 फरवरी तक घोषित हो जाने की संभावना है.

Leave a Reply